script Rajasthan News : सर्दी-गर्मी में बाहर बैठकर पढ़ाई करने को मजबूर हैं विद्यार्थी | Due to lack of classrooms in Government School of Nangal Rajawatan subdivision students sitting in open winter summer | Patrika News

Rajasthan News : सर्दी-गर्मी में बाहर बैठकर पढ़ाई करने को मजबूर हैं विद्यार्थी

locationदौसाPublished: Feb 02, 2024 02:53:56 pm

Submitted by:

Kirti Verma

नांगल राजावतान उपखण्ड के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कक्षा-कक्षों का अभाव होने से कड़ाके की सर्दी या गर्मी में भी विद्यार्थी खुले में बैठकर पढा़ई करने को मजबूर हैं।

government_school_.jpg

नांगल राजावतान उपखण्ड के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कक्षा-कक्षों का अभाव होने से कड़ाके की सर्दी या गर्मी में भी विद्यार्थी खुले में बैठकर पढा़ई करने को मजबूर हैं। विद्यालय भवन में मात्र तीन कमरे ही होने से बालकों सहित स्टाफ को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सरपंच मीरा देवी मीना ने बताया कि पहले 8वीं तक विद्यालय पहले पुराने भवन में संचालित था। उसके बाद पुराने भवन के तीन कमरों में दो कमरे आंगनबाडी़ केन्द्र के लिए दे दिए। वर्ष 2015 में विद्यालय माध्यमिक में क्रमोन्नत हो गया। उस समय विद्यालय के लिए तीन कमरे नए बनाए। इसके बाद वर्ष 2022 में विद्यालय उच्च माध्यमिक में क्रमोन्नत हो गया, लेकिन इसके बाद भी कक्षा-कक्षों का निर्माण नहीं होने से तीन कमरों में ही विद्यालय संचालित है। इसमें करीब 400 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं।

यह भी पढ़ें

आखिरकार राजस्थान में कब होंगे शिक्षकों के तबादले, शिक्षामंत्री मदन दिलावर ने कह दी ऐसी बड़ी बात

12 कक्षाओं को तीन कमरों में बैठाकर पढाई करवाना स्टाफ के लिए कोढ में खाज बना हुआ है। कमरों के निर्माण के लिए कई बार विभागीय स्तर सहित जनप्रतिनिधियों से मांग की जा चुकी है, लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसके चलते कक्षा-कक्षों के अभाव में बच्चों को खुले आसमान के नीचे पढ़ाई करनी पड़ रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो