scriptरेल यात्रियों के लिए Good News, राजस्थान की नई दौसा-गंगापुर रेल लाइन को लेकर अब आई ये खबर | Good news for railway passengers, now this news has come regarding the new Dausa-Gangapur railway line of Rajasthan | Patrika News
दौसा

रेल यात्रियों के लिए Good News, राजस्थान की नई दौसा-गंगापुर रेल लाइन को लेकर अब आई ये खबर

Dausa Gangapur Railway Line: दौसा-गंगापुर रेल परियोजना का कार्य 27 साल के लंबे इंतजार के बाद पिछले दिनों पूरा हुआ था। इस रेलमार्ग पर सवारी गाडी का संचालन भी शुरू हो गया है।

दौसाMar 25, 2024 / 09:09 am

santosh

dausa_gangapur_rail_line.jpg

Dausa Gangapur Railway Line: दौसा-गंगापुर रेल परियोजना का कार्य 27 साल के लंबे इंतजार के बाद पिछले दिनों पूरा हुआ था। इस रेलमार्ग पर सवारी गाडी का संचालन भी शुरू हो गया है। अब रेलवे दौसा-गंगापुर रेल मार्ग का विद्युतीकरण करने जा रहा है। विद्युतीकरण के बाद इस ट्रैक पर लम्बे रूट की गाडियों का संचालन शुरू हो जाएगा, जिससे क्षेत्र केे लाखों लोगों को बड़े शहरों तक आने-जाने में सुविधा मिलेगी।


क्षेत्र के उद्योग-धंधों को भी इससे लाभ होगा। उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से गत दिनों दौसा से गंगापुर सेक्शन पर विद्युतीकरण के लिए ई-निविदा आमंत्रित की गई है। निविदा में उक्त कार्य की अनुमानित लागत सवा अरब मानी गई है। काम पूरा करने के लिए 18 माह की समय अवधि दी गई है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान को मिलेगी एक और नई रेल लाइन की सौगात, जानिए किन-किन इलाके के लोगों को मिलेगा फायदा



विद्युतीकरण के बाद रेलवे दिल्ली, हिसार, रेवाड़ी, अलवर जैसे बड़े शहरों से कोटा, इंदौर, भोपाल, नागपुर एवं दक्षिण भारत के बीच संचालित होने वाले कई रेल गाड़ियों को यहां से निकाल सकता है, जिससे समय के साथ आर्थिक रूप से रेलवे व यात्रियों को लाभ मिलेगा और जयपुर जैसे व्यस्त रेलवेे स्टेशन पर भी रेल गाड़ियों का दबाव कम होगा।

यह भी पढ़ें

राजस्थान रोड़वेज बस में यात्रा करने वालों के लिए अच्छी खबर

Home / Dausa / रेल यात्रियों के लिए Good News, राजस्थान की नई दौसा-गंगापुर रेल लाइन को लेकर अब आई ये खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो