scriptराजस्थान को मिलेगी एक और नई रेल लाइन की सौगात, जानिए किन-किन इलाके के लोगों को मिलेगा फायदा | After Gangapur City Dausa, Rajasthan will get another new railway line | Patrika News
धौलपुर

राजस्थान को मिलेगी एक और नई रेल लाइन की सौगात, जानिए किन-किन इलाके के लोगों को मिलेगा फायदा

करीब 27 वर्ष के लम्बे इंतजार के बाद आखिर गंगापुर सिटी-दौसा के बीच ट्रेक पर ट्रेन दौड़ने का इन क्षेत्रों के लोगों का सपना पूरा हुआ है। अब धौलपुर-गंगापुरसिटी रेल लाइन के पूर्ण होने की भी उम्मीद जगी है।

धौलपुरMar 19, 2024 / 06:28 pm

Santosh Trivedi

dausa_gangapur_rail_line_train.jpg

करीब 27 वर्ष के इंतजार के बाद गंगापुर सिटी-दौसा के बीच दौड़ी ट्रेन

धौलपुर। करीब 27 वर्ष के लम्बे इंतजार के बाद आखिर गंगापुर सिटी-दौसा के बीच ट्रेक पर ट्रेन दौड़ने का इन क्षेत्रों के लोगों का सपना पूरा हुआ है। अब धौलपुर-गंगापुरसिटी रेल लाइन के पूर्ण होने की भी उम्मीद जगी है। साल वर्ष 2010-11 में धौलपुर-गंगापुर सिटी वाया करौली रेल परियोजना की स्वीकृति के बाद भी अब तक रेल का इंतजार बना हुआ है।

असल में यह रेल परियोजना की शुरूआत से ही धीमी गति रही है। इसके लिए करीब 13 वर्ष का लम्बा अरसा गुजरने के बाद भी अभी तक रेल का इंतजार बरकरार है। हालांकि प्रथम पेज में धौलपुर-सरमथुरा के बीच नैरो गेज से ब्रॉड गेज लाइन परिवर्तन का काम जारी है जबकि द्वितीय फेज में सरमथुरा से गंगापुरसिटी वाया करौली रेल लाइन के लिए पिछले माह भेजी गई 1861 करोड़ रुपए की डीपीआर को हरी झण्डी मिलने का इंतजार है।

इस डीपीआर के मंजूर होने के बाद ही सरमथुरा-करौली-गंगापुर सिटी रेल लाइन के विस्तार का कार्य शुरू हो सकेगा। गौरतलब है कि दशकों की मांग के बाद धौलपुर-गंगापुर सिटी वाया करौली रेल लाइन वर्ष 2010-2011 में स्वीकृत हुई थी। इससे इलाके के वाशिंदों को रेल का सपना पूरा होने की उम्मीद जागी। लेकिन शुरू से ही यह रेल परियोजना धीमी गति से चली है। जिसके चलते अब तक एक भी चरण का कार्य पूरा नहीं हुआ है।


वर्ष 2012-13 में परियोजना के सर्वे का काम हुआ। साथ ही वर्ष 2013 में सरमथुरा में इस परियोजना का शिलान्यास किया था। इसके बाद कार्य भी शुरू हुआ। लेकिन फिर कार्य बंद कर दिया गया। इसके बाद फिर से कार्य शुरू हुआ। परियोजना के प्रथम चरण में धौलपुर से सरमथुरा तक लगभग 69 किलोमीटर आमान परिवर्तन का कार्य उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज के अधीन किया जा रहा है। इस चरण की अनुमानित लागत लगभग 747 करोड़ रुपए हैं। जबकि दूसरे चरण में सरमथुरा से करौली होते हुए गंगापुर सिटी तक रेल ट्रेक का विस्तार होना है। जिसकी डीपीआर तैयार होकर रेलवे बोर्ड को भिजवाई जा चुकी है।


नैरोगेज की पटरियां हटाई, लाइन बिछाने की तैयारी


धौलपुर स्टेशन से तांतपुर तक छोटी लाइन की गत दिनों पुरानी पटरियों को हटा दिया गया। यहां धौलपुर स्टेशन से ट्रेक बिछाने के लिए जमीन तैयार की जा रही है। यहां पचगांव चौकी समेत अन्य स्थानों पर ट्रेक पर छोटी अण्डर पास और पुलिया निर्माण हो रहा है। माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों ट्रेक के लिए सीमेंटेड स्लीपर बिछाने का कार्य शुरू हो जाएगा। भारी तादात में स्लीपर और गिट्टी का स्टॉक किया जा रहा है।


दो मंजिला भवन बनेगा 900 मीटर क्षेत्र


धौलपुर शहर में नैरोगेज स्टेशन परिसर में अब दो मंजिला मुख्य स्टेशन भवन बनकर तैयार होगा। इसको लेकर कार्य शुरू हो गया। यह करीब 900 मीटर क्षेत्र में बनेगा। मुख्य स्टेशन से यात्री मुंबई-दिल्ली लाइन की ट्रेन के अलावा भविष्य में गंगापुरसिटी व सरमथुरा के लिए ट्रेन में सवार हो सकेंगे।


9 प्लेटफार्म, 11 ट्रेक

वर्तमान में धौलपुर स्टेशन पर छह प्लेटफार्म तैयार हैं। इसमें चार पुराने हैं। जबकि कुल प्लेटफार्म 9 बनने हैं। इसमें तीन का इस्तेमाल धौलपुर-गंगापुरसिटी लाइन के लिए होगा। स्टेशन पर कुल 11 ट्रेक बिछेंगे। वर्तमान में 7 ट्रेक हैं जबकि दो ट्रेक गंगापुरसिटी लाइन के बिछाए जाने हैं। फिलहाल पुराने शेड में भवन निर्माण कार्य हो रहा है।


गंगापुरसिटी लाइन दिसम्बर 2026 तक होगी शुरू


धौलपुर-गंगापुरसिटी लाइन पर ट्रेन दौड़ाने की रेलवे ने समय सीमा दिसम्बर 2026 निर्धारित की है। आगरा मण्डल ने बताया कि प्रथम चरण में धौलपुर-सरमथुरा लाइन पर कार्य शुरू होगा। द्वितीय चरण में सरमथुरा से गंगापुरसिटी लाइन पर कार्य किया जाएगा। बताया कि इस नई लाइन पर कार्यपूर्ण की समय सीमा दिसम्बर 2026 निर्धारित की है। उक्त कार्य रेलवे मुख्यालय के निर्देशन में होगा। बता दें कि हाल में धौलपुर की तरह की नैरोगेज लाइन पर ब्रॉड गेज बिछाकर ग्वालियर से जौरा-सुमावली तक ट्रेन का संचालन शुरू किया गया। ये कार्य समय से पहले हो चुका है।


परियोजना एक नजर में


धौलपुर-गंगापुरसिटी रेल परियोजना
स्वीकृत वर्ष 2010-11
145 किमी. दूरी गंगापुरसिटी से धौलपुर
76 किमी दूरी है गंगापुर से सरमथुरा की
दिसम्बर 2026 तक होना ट्रेन संचालन


15 बड़े पुल, 71 छोटे पुल शामिल


द्वितीय चरण की डीपीआर में सरमथुरा से गंगापुरसिटी तक की लगभग 76 किमी की दूरी में इस दूरी में 15 बड़े पुल तथा 71 छोटे पुल के निर्माण भी शामिल हैं। इस चरण में 36 आरयूबी और 8 आरओबी भी निर्धारित हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो