बीच नदी में रस्सी के सहारे झूलती जिंदगी, हर दिन देवास में महिलाएं ऐसे ही जाती हैं इस पार से उस पार

बीच नदी में रस्सी के सहारे झूलती जिंदगी, हर दिन देवास में महिलाएं ऐसे ही जाती हैं इस पार से उस पार

Muneshwar Kumar | Updated: 14 Jul 2019, 08:49:34 PM (IST) Dewas, Dewas, Madhya Pradesh, India

आज भी देवास के बेराखेड़ी गांव के लोगों को नसीब नहीं है एक पुलिया, जान जोखिम में डाल पार करते हैं नदी

देवास. मध्यप्रदेश के देवास ( dewas video ) जिले में महिलाएं हर दिन जान जोखिम में डालकर नदी पार करती ( cross a river ) हैं। वीडियो देख आप सोच भी नहीं सकते हैं कि ऐसे कैसे कोई हर मौत को मात देकर इस पार से उस पार ( risk of lives ) जाता है। लेकिन पिछले कई सालों से देवास की ये महिलाएं हर दिन ऐसे ही सफर करती हैं। नदी पार के लिए आज तक यहां कोई पुल नहीं है। रस्सी के सहारे ही नदी पार करना इनकी मजबूरी है।

 

यह वीडियो देवास के सोनकच्छ तहसील ( sonkach tehsheel ) के बेराखेड़ी गांव की है। वीडियो अब सोशल मीडिया पर भी वायरल है। जिस तरीके से महिलाएं नदी पार कर रही हैं, उसे देख आप सहज अंदाजा लगा सकते हैं कि यहां किसी भी वक्त अनहोनी हो सकती है। बारिश के मौसम में ग्रामीणों की मुश्किलें सबसे ज्यादा बढ़ जाती हैं। नदी उफान पर होती है, थोड़ी सी चूक हुई तो पानी का सैलाब इन्हें अपने साथ बहा ले जाएगा।

इसे भी पढ़ें: VIDEO: बेटी बनी बैल, मां चला रही डोरे

 

ग्रामीणों ने बताया कि बारिश के दिन में दो अपने बच्चों की जान भी जोखिम में डाल नदी पार करते हैं। वीडियो में एक महिला अपने बच्चे को पीठ पर बांध नदी पार कर रही है। नदी पार करने वाले लोग बताते हैं कि हमलोग दो रस्सियों के बीच बैलेंस बना इस पार से उस पार जाते हैं। बच्चे स्कूल भी ऐसे ही जाते हैं।

 

कई बार की शिकायत
इस समस्या को लेकर ग्रामीणों ने स्थानीय अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से कई बार शिकायत की। लेकिन आज तक कोई हल नहीं निकला। न तो इस नदी पर कोई पुलिया बनी और न ही जाने के लिए कोई दूसरा रास्ता है। ऐसे में हमलोगों की मजबूरी है कि इसी रास्ते जाने हैं।

इसे भी पढ़ें: मानसून मेहरबान...पहली बार उफनी शिप्रा...अब तक 9 इंच

 

गौरतलब है कि यह क्षेत्र मंत्री सज्जन सिंह वर्मा का है, वे यहां से स्थानीय विधायक हैं। यह नदी कुछ ही दूरी के बाद क्षेत्र के सबसे बड़ी नदी कालीसिंध से जाकर मिलती है। लेकिन स्थानीय विधायक ने आज तक इनकी कोई सुध नहीं ली है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned