scriptJayas leader consumed poison | VIDEO पुलिस और वन अमले के सामने आखिर क्यों पीना पडा जयस नेता को जहर | Patrika News

VIDEO पुलिस और वन अमले के सामने आखिर क्यों पीना पडा जयस नेता को जहर

locationदेवासPublished: Dec 01, 2023 08:16:33 pm

Submitted by:

amit mandloi

वनविभाग की जमीन पर अतिक्रमण हटाने पहुंची थी टीम, इसी दौरान पी लिया कीटनाशक, भाजपा के कहने पर प्रताड़ना का लगाया आरोप, अस्पताल में भर्ती

VIDEO  पुलिस और वन अमले के सामने आखिर क्यों पीना पडा जयस नेता को जहर
VIDEO पुलिस और वन अमले के सामने आखिर क्यों पीना पडा जयस नेता को जहर

खातेगांव. वनविभाग की हरणगांव बीट अंतर्गत कक्ष क्रमांक-245 में वन विभाग की जमीन से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के विरोध में जयस नेता रामदेव काकोडि़या ने मौके पर ही कीटनाशक पी लिया। घटना के बाद काकोडि़या को तत्काल खातेगांव ले जाया गया। यहां निजी अस्पताल में उनका उपचार जारी है। काकोडि़या के जहर पीने का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें उन्होंने भाजपा के कहने पर प्रताडि़त करने का आरोप लगाया है। काकोडि़या जयस के प्रदेश अध्यक्ष के पद पर रह चुके हैं।

वनविभाग की जमीन से कब्जा हटाने पहुंची थी टीम

जिले के हरणगांव क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम रतनपुर में वनविभाग के कक्ष क्रमांक-245 में वनभूमि पर कुछ लोगों ने अतिक्रमण कर रखा था। शुक्रवार को वनविभाग की टीम जेसीबी व अमले के साथ यहां अतिक्रमण हटाने पहुंची थी। यहां जमीन पर कब्जा कर फसल बो दी गई थी। कार्रवाई करने पहुंची टीम से पहले काकोडि़या ने कहा कि अगर कार्रवाई करनी है तो पास में जिन लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है उनकी हटाओ। इसके बाद टीम ने पास के दो लोगों द्वारा करीब छह हेक्टेयर पर किए गए अतिक्रमण को हटाया। जब टीम ने काकोडि़या का अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की तभी काकोडि़या ने कीटनाशक पी लिया। इसके बाद परिजन उन्हें लेकर खातेगांव के निजी अस्पताल जहां उनका उपचार किया जा रहा है। बाद में वनविभाग के एसडीओ कन्नौद एसएल यादव भी खातेगांव अस्पताल पहुंचे। परिजनों से चर्चा की।

कीटनाशक पीने से पहले बनाया वीडियो

उधर कार्रवाई के दौरान काकोडि़या ने फेसबुक लाइव भी किया। वहीं कीटनाशक पीने से पहले काकोडि़या ने वीडियो भी बनाया। इसमें काकोडि़या का कहना था कि मुझे 10 साल से प्रताडि़त कर रहे हैं। मेरे ऊपर कई प्रकरण भी लगाए गए हैं। इस जमीन पर मैं केस भी जीत चूका हूं। पांच साल से भाजपा के चक्कर में ये लोग मुझे परेशान कर रहे हैं। इसलिए मैं आज कीटनाशक पी रहा हूं। इसकी जिम्मेदारी विभाग की रहेगी। अधिकारियों-कर्मचारियों की रहेगी। पूरा विभाग-प्रशासन जिम्मेदार रहेगा।

अनर्गल आरोप लगाए जा रहे

मामले में एसडीओ यादव ने बताया खातेगांव वन परिक्षेत्र अधिकारी वंदना ठाकुर ने अतिक्रमणकारियों को कई बार बार सूचित किया गया है। जब ठाकुर ने काकोडि़या से बात की थी तो उसका कहना था कि पहले मुस्लिम समाज के लोगों का अतिक्रमण हटाओ, इसके बाद में हटवा लूंगा। इसके बाद पूरी कार्रवाई व सभी संबंधितों को सूचना देने के बाद आज कार्रवाई की गई। मुस्लिम समाज के लोगों का अतिक्रमण हटाने के बाद काकोडि़या के क्षेत्र में गए थे। इस दौरान उसने गलत आरोप लगाए। कार्रवाई किसी के दबाव में नहीं की गई। अनर्गल आरोप लगाए जा रहे हैं। आज कांटाफोड़ में भी हमने कार्रवाई की है। इन्होंने साढे तीन हेक्टेयर पर जुताई कर रखी थी और डेढ़ हेक्टेयर पर पलवा तलाई कर रखी है। लगातार यह बढ़ते जा रहे हैं।

सोशल मीडिया पर छाया मुद्दा

उधर काकोडि़या का कीटनाशक पीने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद कार्रवाई को लेकर जयस से जुड़े लोगों ने फेसबुक सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कई पोस्ट की। आदिवासी नेता व आरटीआई एक्टिविस्ट डॉ आनंद राय ने भी इस संबंध में कई पोस्ट की। उन्होंने खुद का एक वीडियो भी जारी किया जिसमें उन्होंने पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी और कार्यकर्ताओं से कहा कि आप सभी धैर्य बनाए रखें और हम लोगों से टच में रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो