scriptसंतान की लंबी आयु के लिए माताओं ने किया हलषष्ठी का व्रत | Halsashthi : Fast for long life of their children | Patrika News
धमतरी

संतान की लंबी आयु के लिए माताओं ने किया हलषष्ठी का व्रत

संतान की सुख समृद्धि की कामना का पर्व हलषष्ठी (कमरछठ ) (Halsashthi) श्रद्धा व उत्साह के साथ मनाया गया । इस अवसर पर माताओं ने संतान की लंबी आयु की कामना को लेकर निर्जला व्रत रखा।

धमतरीAug 21, 2019 / 03:55 pm

Bhawna Chaudhary

संतान की लंबी आयु के लिए माताओं ने किया हलषष्ठी का व्रत

संतान की लंबी आयु के लिए माताओं ने किया हलषष्ठी का व्रत

धमतरी. संतान की सुख समृद्धि की कामना का पर्व हलषष्ठी (कमरछठ ) (Halsashthi) श्रद्धा व उत्साह के साथ मनाया गया । इस अवसर पर माताओं ने संतान की लंबी आयु की कामना को लेकर निर्जला व्रत रखा। सगरी बनाकर उसमें जल डालकर पूजा-अर्चना कर संतान की दीर्घायु की कामना की।

बुधवार को शहर समेत अंचल में हलषष्ठी पर्व की धूम रही । पंडितों ने विधि विधान के साथ इसकी पूजा करवाई । महिलाओं ने पूजा के लिए बनाई गई सगरी तलाब की परिक्रमा की और गीत गाए । इसके लिए शहर में अमापारा, बनियापारा, रामबाग, रामपुर, गोकुलपुर ,टिकरापारा, सोरिद, बठेना मकेश्वर वार्ड आदि वार्डो में सगरी बनाकर विशेष पूजा अर्चना की ।

सगरी में पसहर चावल व छह प्रकार की भाजी का भोग लगाया गया और प्रसाद को ग्रहण कर महिलाओं ने व्रत तोड़ा । व्रती महिलाएं शैलेंद्र देवांगन ,रेखा नाग, सरिता यादव शकुंतला टांडेकर, उर्मिला बाई कुलेश्वरी, अनीता धरमगुड़ी आदि ने बताया कि कमर छठ पर्व पर संतान की लंबी आयु के लिए भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा अर्चना की जाती है।

Home / Dhamtari / संतान की लंबी आयु के लिए माताओं ने किया हलषष्ठी का व्रत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो