scriptRation Card Renewal: राशन कार्ड के लिए जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर, यहां मिलेगी पूरी जानकारी | Ration Card Renewal latest: Helpline number issued by Food department | Patrika News
धमतरी

Ration Card Renewal: राशन कार्ड के लिए जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

Ration Card Renewal: खाद्य विभाग ने राशनकार्ड नवीनीकरण को लेकर हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number) जारी किया है। इससे अब हितग्राहियों को भटकने की जरूरत नहीं है।

धमतरीJul 24, 2019 / 05:45 pm

Ashish Gupta

Ration card holder taking food grains by giving wrong information

बड़ा खुलासा: 11 लाख से अधिक राशनकार्डधारियों ने सरकार को लगाया चूना, गलत जानकारी देकर ले रहे खाद्यान्न

धमतरी. Ration card Renewal: छत्तीसगढ़़ में राशनकार्ड नवीनीकरण (Ration Card Renewal) का काम चल रहा है। राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए हितग्राहियों को अब शिविरों में भटकने की जरूरत नहीं है। दरअसल, खाद्य विभाग ने हितग्राहियों की सुविधा के लिए एक हेल्प लाइन नंबर जारी किया है।
इस हेल्पलाइन नंबर की मदद से हितग्राही राशनकार्ड का उपभोक्ता नंबर बताकर इसकी पूरी जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा विभागीय वेबसाइट से भी ऑनलाइन आवेदन फार्म डाउनलोड कर इसे शिविर स्थल में जाकर में जमा कर सकते हैं। हेल्पलाइन नंबर जारी होने से हितग्राहियों ने राहत की सांस ली है।
Aadhaar Card: आधार कार्ड को लेकर आई ये जरूरी खबर, तुरंत पहुंचे यहां मिल रही ये सुविधा

बतादें कि प्रदेश शासन के निर्देश पर पूरे प्रदेश में राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए शिविर लगाया जा रहा है। धमतरी शहर के सभी 40 वार्डों में निगम प्रशासन की ओर से शिविर लगाया जा रहा है, जिसमें खाद्य विभाग की ओर से जारी सूची में ऐसे कई हितग्राहियों, कई साल से राशन कार्ड के आधार पर पीडीएस योजना के तहत राशन ले रहे हैं, उनका नाम नहीं है। इसके अलावा नियमों की जटिलता के चलते भी हितग्राही शिविर से मायूस होकर लौट रहे थे।
इस समस्या को लेकर पत्रिका ने प्रमुखता के साथ लगातार सामाचार प्रकाशित किया, जिसे खाद्य विभाग ने गंभीरता से लिया है। अब हितग्राहियों को राहत प्रदान करते हुए उनके लिए एक हेल्प लाइन नंबर-9407963359 जारी किया गया है। इसमें ऐसे हितग्राही जिनका नाम सूची में नहीं है, वे इसमें कॉल कर पूरी जानकारी ले सकते हैं। हेल्प लाइन नंबर जारी होने से हितग्राहियों को काफी राहत मिली है।
Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में भारी उमस के बाद आज हो सकती है बारिश, जानें मौसम का हाल

प्रभावित हितग्राही इस नंबर पर कॉल कर राशन कार्ड के संबंध में जानकारी ले रहे हैं। मंगलवार को पत्रिका ने शहर के विभिन्न वार्डों में लगे शिविरों का जायजा लिया। देखा गया कि जिन हितग्राहियों का सूची में नाम नहीं है, वे हेल्प लाइन नंबर से शिकायत कर अपने कार्ड के बारे में जानकारी ले रहे थे।

आवेदन एक नजर में
विभागीय सूत्रों की माने तो धमतरी शहर के विभिन्न वार्डाे में लगे शिविर में अब तक 20 हजार से अधिक आवेदनों का वितरण किया जा चुका है, इसमें से 70 फीसदी आवेदन जमा हो चुके हैं। शेष बचे 30 फीसदी आवेदनों को जल्द ही जमा कर लिया जाएगा। इसके लिए लगातार हितग्राहियों को प्रेरित किया जा रहा है।

कश्मीर को लेकर डोनाल्ड ट्रंप के बयान पर अमेरिकी राजदूत केनेथ ने दिया ये जवाब

काट रहे थे चक्कर
हितग्राही रमेश कुमार नेताम, अशोक देवांगन ने बताया कि वे पिछले कई दिनों से शिविर स्थल का चक्कर काट रहे थे, लेकिन नतीजा सिफर रहा। हेल्प लाइन नंबर में शिकायत करने पर पता चला कि राशनकार्ड मेंं दुकान क्रमांक बदलने से सूची से नाम गायब है। कार्ड संख्या का वेरिफिकेशन होने पर उन्हें तत्काल आवेदन मिला। इससे उन्होंने राहत की सांस ली है।Ration Card Renewal

Home / Dhamtari / Ration Card Renewal: राशन कार्ड के लिए जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो