scriptBhojshala Survey : इस शहर से जुड़ा भोजशाला का कनेक्शन, धार से पहुंची थी कुबेर की मूर्ति | Bhojshala Survey : Kuber idol had reached Mandu from Dhar | Patrika News
धार

Bhojshala Survey : इस शहर से जुड़ा भोजशाला का कनेक्शन, धार से पहुंची थी कुबेर की मूर्ति

Bhojshala Survey : Kuber idol had reached Mandu from Dhar भोजशाला का कनेक्शन एमपी के एक अन्य पुराने शहर मांडू से भी जुड़ा है जिसके कारण एक टीम वहां जाकर पड़ताल करेगी।

धारMar 31, 2024 / 08:52 pm

deepak deewan

bhojshala-temple.png

56 महल संग्रहालय में रखी कुबेर की प्रतिमा का परीक्षण किया जाएगा

Bhojshala Survey : Kuber idol had reached Mandu from Dhar – भोजशाला का इतिहास खंगालने के लिए हाईकोर्ट के आदेश पर चल रहा सर्वे का काम रविवार को भी जारी रहा। एएसआई की टीम यहां सुबह 6 बजे ही पहुंच गई थी और दोपहर 2 बजे तक लगातार सर्वे करती रही। 8 घंटों तक दरगाह के आसपास का भी सर्वेक्षण किया गया। भोजशाला का कनेक्शन एमपी के एक अन्य पुराने शहर मांडू से भी जुड़ा है जिसके कारण एक टीम वहां जाकर पड़ताल करेगी।

एएसआई की टीम मांडू के 56 महल संग्रहालय जाएगी। विशेषज्ञों का दल मांडू में सर्वे के लिए पांच अप्रैल यानि शुक्रवार को जाएगा। यहां भोजशाला से लाए गए शिलालेख और मूर्तियों का अध्ययन करेगा। यहां बूढ़ी मांडू और धार जिले के अन्य क्षेत्रों से प्राप्त परमार कालीन प्रतिमाएं भी हैं।

धार का मांडू से सदियों पूर्व से नाता रहा है। इसीलिए धार भोजशाला से मांडू भेजी गई संग्रहालय में रखी परमार कालीन मूर्तियों का अध्ययन किया जा रहा है। मांडू में परमार वंश का लंबा शासनकाल रहा है जिससे भोजशाला से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां सामने आ सकती है।

धार में सर्वे कर रहे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग यानी एएसआई ASI Survey of Bhojshala के विशेषज्ञों से मिली जानकारी के अनुसार सर्वे टीम शुक्रवार को मांडू जाएगी। यहां के 56 महल संग्रहालय में यह टीम तहकीकात करेगी। धार किले के संग्रहालय का भी एएसआई टीम जायजा लेगी।

कुबेर की प्रतिमा
एएसआई का मानना है कि इन दोनों स्थानों की तहकीकात के बाद परमार कालीन भोजशाला से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां सामने आ सकती है। विशेष तौर पर 56 महल संग्रहालय में रखी कुबेर की प्रतिमा का परीक्षण किया जाएगा। इसे भोजशाला से लाकर यहां स्थापित किया गया था। इसके अलावा यहां बूढ़ी मांडू और धार जिले के अन्य क्षेत्रों से प्राप्त मूर्तियां भी हैं।

Home / Dhar / Bhojshala Survey : इस शहर से जुड़ा भोजशाला का कनेक्शन, धार से पहुंची थी कुबेर की मूर्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो