ओंकारेश्वर परियोजना की नहर तोड़ी, किसानों में आक्रोश

ओंकारेश्वर परियोजना की नहर तोड़ी, किसानों में आक्रोश

Hussain Ali | Updated: 14 Jun 2019, 05:24:23 PM (IST) Dhar, Dhar, Madhya Pradesh, India

किसानों में आक्रोश, बूटी नाले में बहा पानी

धामनोद. नगर के बाहरी छोर पर स्थित ओंकारेश्र परियोजना की नहर को अज्ञात लोगों ने बिना अनुमति के तोड़ दिया। इसके बाद तोड़े गए स्थान से बड़ी मात्रा में नहर का पानी बुटी नाले की नदी में बहने लगा। वहीं किसानों के लिए निर्मित स्टॉप डेम को भी तोड़ कर पानी को आगे की ओर बढ़ा दिया गया, जिसको लेकर वहां के आसपास के किसान आक्रोशित होकर लामबंद हो गए।

must read : रास्ते में बेहोश युवती की अस्पताल में मौत, अब गायब है ‘वो’ रिक्शावाला
जानकारी के अनुसार प्रत्यक्षदर्शी स्थानीय रहवासियों ने बताया कि बुधवार को जेसीबी मशीन से नहर को एक तरफ से तोड़ते देखा गया। वहीं निर्मित स्टॉप डेम को भी तोड़कर वहां से पानी को आगे नाले में बहाया गया है। खबर लिखे जाने तक नहर को फोड़ कर पानी निकालने का कोई कारण तो पता नहीं चला लेकिन प्रथम दृष्टया लगता है कि आगे की ओर जो कुए सूख गए थे उनमें पानी का भराव करने के लिए ऐसा किया गया होगा। जैसे ही इसकी सूचना किसानों को लगी उन्होंने धामनोद थाने पर घटनाक्रम की जानकारी दी। उप निरीक्षक सुरेंद्र कनेश मय पुलिस बल के कोवा स्पिनिंग के पीछे स्थित नहर पहुंचे तथा स्थिति का जायजा लिया।जांच करने पर यह बात सामने आई कि नहर को तोड़कर बाद छिपाने के लिए उसके ऊपर झाडिय़ां डाल दी गई। इससे पता ना चल सके कि पानी नहर का है।

must read : MP के शहीद जवान के परिवार को सरकार देगी एक करोड़ रुपए और सरकारी नौकरी, कल अंतिम संस्कार
कुओं का घटा जलस्तर
स्टॉप डेम भी टूट जाने से वहां एकत्रित पानी बह गया, जिससे वहां के आसपास के किसानों के कुओ का जलस्तर भी काफी कम हो गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने एनवीडीए के अधिकारियों को भी इस विषय में सूचित किया तथा बताया कि इस प्रकार बिना अनुमति के जिसने भी नहर को तोड़ा है उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मौजूद किसानों ने बताया कि अभी नहर का पानी ज्यादा है, लेकिन जब नाहर सूख जाएगी तब इसी स्टॉप डेम का पानी नहर में चला जाएगा। इससे आसपास की किसानों की फसलें प्रभावित होगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned