scriptBhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 7वां दिन, मुस्लिम पक्ष ने फिर सवाल उठाए, भोजशाला को बताया मिस्ट्री | dhar bhojshala ASI Survey 7th day Muslim side again raise questions called Bhojshala mystery | Patrika News
धार

Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 7वां दिन, मुस्लिम पक्ष ने फिर सवाल उठाए, भोजशाला को बताया मिस्ट्री

गुरुवार 28 मार्च को दोनों पक्षों के लोग सुबह 7:50 पर सर्वेक्षण के लिए प्रवेश किया। 17 सदस्यो की ASI की टीम के साथ अतिरिक्त इलेक्ट्रॉनिक गैजेट भी नजर आए।

धारMar 28, 2024 / 02:28 pm

Faiz

Bhojshala ASI Survey 7th day

Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 7वां दिन, मुस्लिम पक्ष ने फिर सवाल उठाए, भोजशाला को बताया मिस्ट्री

मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित भोजशाला वर्सेज कमाल मौला मस्जिद में आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) की टीम द्वारा शुरु किए गए सर्वेक्षण का आज सातवां दिन है। हाईकोर्ट द्वारा दिए आदेश के तहत पुरातत्व विभाग की सर्वे टीम के साथ गुरुवार 28 मार्च को दोनों पक्षों के लोग सुबह 7:50 पर सर्वेक्षण के लिए प्रवेश कर गई। 17 सदस्यो की ASI की टीम के साथ अतिरिक्त इलेक्ट्रॉनिक गैजेट भी नजर आए। साथ ही, सर्वे के लिए लगभग 20 मजदूर अंदर गए है। इधर, मुस्लिम पक्षकार ने फिर सवाल उठाते हुए भोजशाला को एक मिस्ट्री बताया है।


आपको बता दें कि, कल भी भोजशाला में पीछे की साइड खुदाई की जा रही थी। जिसमें चार टीम बनाकर अलग-अलग स्थान पर कार्य किया जा रहा है। एक टीम मैपिंग का काम कर रही है, तो एक टीम नोट कर रही, वहीं एक टीम खुदाई का काम देख रही है। साथ ही एक टीम सभी टीमों के बीच समन्वय बनाकर सारे कार्यों की मॉनिटरिंग करने का काम कर रही है। इस दौरान पुलिस की सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम हैं। भोजशाला के अंदर बाहर सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किए गए हैं।

 

यह भी पढ़ें- Mysterious Death : डॉक्टर भी हो गए हैरान जब देखा एक रात में चली गई 93 भेड़ों की जान

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8vxj9a

मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने कहा की राजा भोज का किला कहां था ? अगर किला था तो भोजशाला कहां थी ? भोज शाला मिस्ट्री थी। उन्होंने कहा कि, मैंने पहले भी का था मुस्लिम समाज सर्वे के खिलाफ नहीं है। लेकिन 2003 के बाद जो चीज अंदर रखी गई हैं, सिर्फ वो गलत हैं। उन्होंने कहा कि हम उन चीजों के खिलाफ हैं जो 2003 के बाद अंदर पहुंचाई गई हैं।

 

यह भी पढ़ें- 1 अप्रैल से बदल जाएंगे ये 5 नियम, 31 मार्च नहीं आज ही निपटाएं ये जरूरी काम, जानें क्यों

 

नए सर्वे में नई चीज निकल कर आएंगी। लोगों द्वारा कहा गया कि, मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाई गई है। इस तरह की कोई चीज निकल नहीं रही है। खुदाई चल रही है। उच्च न्यायालय का निर्देश है उसका मान सम्मान रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि बाहर की तरफ खुदाई चल रही है, तीन स्पॉट बनाए गए हैं। बड़े-बड़े गड्ढे खोदे गए, वो उनके हिसाब से काम कर रहे हैं। हम लोगों से जो सहयोग हो रहा है वह हम कर रहे हैं। अब्दुल समद ने कहा कि, एक महत्वपूर्ण बिंदु है कि अगर राजा भोज धार में थे तो उनका किला कहां था। और यदि किला था तो भोजशाला कहां थी, तो भोजशाला मिस्ट्री थी। उसको ढूंढने की कोशिश की जाए तो हम भी चाहते कि उसको ढूंढा जाए।

Home / Dhar / Bhojshala ASI Survey : भोजशाला सर्वे का 7वां दिन, मुस्लिम पक्ष ने फिर सवाल उठाए, भोजशाला को बताया मिस्ट्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो