scriptलगा था बारिश गई, ठंड शुरू हो गई, फिर बदले मौसम से बारिश की संभावना | It was raining, cold started, then the possibility of rain due to chan | Patrika News
धार

लगा था बारिश गई, ठंड शुरू हो गई, फिर बदले मौसम से बारिश की संभावना

लगा था बारिश गई, ठंड शुरू हो गई, फिर बदले मौसम से बारिश की संभावना

धारOct 21, 2019 / 11:27 am

sarvagya purohit


– आगामी दो-तीन दिन छाए रहेगे बादल, तीन जगह सिस्टम तैयार होने से ठंड का अहसास बढ़ा
धार.
१९ अक्टूबर को दिन में गर्मी और रात में एकाएक ठंडी हवा बहने लगी। विगत दो दिनों में पारा ३२.५ डिग्री पर था और रविवार को दिनभर बादल छाए रहे और ठंडी हवाओं के चलते लोगों ठंड का अहसास भी करवा दिया। इसके साथ ही बाजार में शाम को मौसम का लुत्फ लेने के लिए लोगों ने गर्म व्यंजनों का लुत्फ भी उठाया।
रविवार को सुबह से सूर्यदेवता बादल की आगोश में छाए रहे है। सुबह से उनके दर्शन दुर्लभ हो गए थे। इसके साथ ही ठंडी हवाओं का दौर भी देखने को मिला। मौसम विभाग के अनुसार एमपी ईस्ट, बंगाल और अरेबियन में सिस्टम तैयार होने के कारण मौसम परिवर्तित हुआ है। इसके चलते कही-कही बुंदा-बांदी तो कही पर हल्की बारिश भी हुई है। बारिश होने के चलते मौसम में पूरी तरह ठंडक घोल दी। बताया जा रहा है कि तीनों जगह एक साथ सिस्टम तैयार होने के कारण आगामी दो-तीन दिन इसी तरह का मौसम लोगों को देखने को मिलेगा। १८ अक्टूबर को शहर का अधिकतम तापमान ३२.५ और न्यूनतम १८.३ डिग्री दर्ज किया गया। वहीं दो दिन के बाद २० अक्टूबर को शहर का अधिकतम तापमान २७.३ और न्यूनतम १८.१ डिग्री दर्ज किया। यानि दो दिन के बाद बदले मौसम ने पारा ५ डिग्री नीचे गिर गया।
सिस्टम तैयार हो रहा है
बंगाल की खाड़ी, ईस्ट मध्यप्रदेश और अरेबियन इन तीनों स्थानों पर सिस्टम तैयार हो रहा है, जिसके चलते मध्यप्रदेश में इस तरह मौसम बन गया है। सिस्टम बनने से बारिश भी हुई है। आगामी दो-तीन दिन में इसी तरह का ही मौसम रहेगा।
-प्रमोद दुबे, सेवानिवृत्त, मौसम वैज्ञानिक
क्या कहता है मौसम
दिनांक अधिकतम न्यूनतम
१५ अक्टूबर ३३.५ १९.०
१६ अक्टूबर ३२.९ १९.२
१७ अक्टूबर ३२.७ १८.८
१८ अक्टूबर ३२.५ १८.३
१९ अक्टूबर २८.४ १८.८
२० अक्टूबर २७.३ १८.१
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो