scriptगहलोत सरकार की इस योजना में धौलपुर संपूर्ण राजस्थान में आया अव्वल | Chiranjeevi Health Insurance Scheme Dholpur District Ranks First In Rajasthan | Patrika News
धौलपुर

गहलोत सरकार की इस योजना में धौलपुर संपूर्ण राजस्थान में आया अव्वल

Chiranjeevi Yojana: निरोगी राजस्थान अभियान के अंतर्गत सभी को बेहतर और कैशलेस स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से राज्य सरकार की ओर से शुरू की गई महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में धौलपुर जिला छलांग लगाते हुए अप्रेल माह की रैंकिंग में पूरे प्रदेश में प्रथम पायदान पर काबिज हो गया है।

धौलपुरMay 31, 2023 / 12:58 pm

Nupur Sharma

jaipur

Rajasthan CM Ashok Gehlot

Chiranjeevi Yojana: निरोगी राजस्थान अभियान के अंतर्गत सभी को बेहतर और कैशलेस स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से राज्य सरकार की ओर से शुरू की गई महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में धौलपुर जिला छलांग लगाते हुए अप्रेल माह की रैंकिंग में पूरे प्रदेश में प्रथम पायदान पर काबिज हो गया है। जिला कलक्टर अनिल कुमार अग्रवाल के निर्देशन में जिले के स्वास्थ्य महकमे की ओर से किए गए मैराथन प्रयासों से धौलपुर मार्च माह की चौथी रैंकिंग से सीधा प्रथम स्थान पर पहुंचने में कामयाब रहा है। दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: जैसलमेर और बीकानेर जिले रहे हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जयंती लाल मीणा ने बताया कि जिले में इस योजना में अभी तक कुल 2 लाख 46 हजार परिवार पंजीकृत हो चुके हैं। अप्रेल माह में अब तक 7459 परिवार योजनांतर्गत कैशलेस उपचार सुविधा का लाभ ले चुके हैं।


यह भी पढ़ें

खरगे-राहुल-गहलोत के सामने ”ठंडे” पड़े सचिन पायलट के ”गरम” तेवर, जानें क्या बनी सहमति?

एक दर्जन सरकारी व निजी अस्पताल हैं सूचीबद्ध
योजना के अंतर्गत धौलपुर जिले में कुल 09 राजकीय चिकित्सालय एवं 03 निजी चिकित्सालय सूचीबद्ध है। उन्होंने बताया कि योजना में पंजीकृत परिवारों का आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड बनाने कार्य किया जा रहा है। कार्ड बनवाने के बाद जिले के नागरिक राजस्थान के अन्य किसी राज्य के एम्पैनेल्ड हॉस्पीटल में पांच लाख रुपए तक का नि:शुल्क स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं।

इनका कहना है
जिले को हर क्षेत्र में आगे ले जाने का प्रयास जारी है। सभी विभागों के सहयोग से निश्चित रूप से धौलपुर विकास की ओर अग्रसर हो रहा है।-अनिल कुमार अग्रवाल, जिला कलक्टर, धौलपुर

यह भी पढ़ें

‘आक्रामक’ सांसद हनुमान बेनीवाल की पहलवानों को ‘धैर्य’ रखने की अपील, मोदी-शाह को लेकर कही ये बड़ी बात

25 लाख रुपए तक का नि:शुल्क स्वास्थ्य बीमा
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकरण कराने वाले परिवारों को 25 लाख रुपए तक का नि:शुल्क स्वास्थ्य बीमा, तथा 10 लाख रुपए तक का दुर्घटना दिया जा रहा है।
https://youtu.be/Qt1oKNQvB4g
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो