script पिता के जनाजे में नहीं हो पाए शामिल, राजस्थान के रिजवान ने डॉक्टर बन पूरा किया सपना | Rizwan Couldn't attend his father's funeral now fulfilled his dream of becoming a doctor | Patrika News

पिता के जनाजे में नहीं हो पाए शामिल, राजस्थान के रिजवान ने डॉक्टर बन पूरा किया सपना

locationधौलपुरPublished: Feb 10, 2024 11:19:55 am

Submitted by:

santosh Trivedi

राजस्थान के धौलपुर शहर के इस्लामपुरा पुराना शहर निवासी मोहम्मद रिजवान ने फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन (एफएमजीई) परीक्षा उत्तीर्ण कर चार साल पहले इंतकाल हो चुके पिता मुन्ना खान का सपना पूरा किया।

rijwan.jpg

राजस्थान के धौलपुर शहर के इस्लामपुरा पुराना शहर निवासी मोहम्मद रिजवान ने फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन (एफएमजीई) परीक्षा उत्तीर्ण कर चार साल पहले इंतकाल हो चुके पिता मुन्ना खान का सपना पूरा किया। पिता मुन्ना रिजवान को शुरू से ही डॉक्टर बनाना चाहते थे और अब जब पिता का सपना पूरा हो गया तो रिजवान खुश हैं। लेकिन पिता का साया नहीं होने से मन उदास भी है।

पिता का इंतकाल 17 जून 2020 को कोरोना काल के दौरान हो गया था। वह उस समय किर्गिस्तान (रूस) ओएसएच मेडिकल यूर्निवसिटी से एमबीबीएम की द्वितीय वर्ष की पढ़ाई कर रहे थे। पिता के नहीं रहने की खबर मिली तो लगा उसकी तो दुनिया ही खत्म हो गई। लेकिन बाद में परिजनों ने हौसला दिया और जिस पर वह बाद में पढ़ाई पूरी करने में जुट गए और परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद अब वह जल्द इंटर्नशिप करने जाएंगे।

पहले ही चरण में सफलता की हासिल
success story : विदेशी मेडिकल यूर्निवसिटी से मोहम्मद रिजवान ने जुलाई 2023 में एमबीबीएम पूर्ण कर ली। इसके बाद भारत लौटे और फिर फॉरेन मेडिकल ग्रेजुएट एग्जामिनेशन (एफएमजीई) की जनवरी 2024 में हुई परीक्षा में शामिल हुए। रिजवान ने पहले ही चरण में परीक्षा उत्तीर्ण कर अपने पिता का चिकित्सक बनने का सपना पूरा कर लिया। रिजवान कहते हैं कि उनके दादा की भी इच्छा डॉक्टर बनाने की थी। पिता के देहांत के बाद दादा नम्बर 2020 में इंतकाल हो गया। अचानक परिवार से दो सदस्यों के जाने से मन उदास था लेकिन उनके चाचा रईस खान समेत अन्य परिजनों ने हौसला दिया और आज वह चिकित्सक बन गए। रिजवान का छोटा भाई बीएससी कर रहा है और एक बड़ी बहन हैं।

यह भी पढ़ें

33 साल की राजस्थान की ये DM बिना किसी कोचिंग के पहले ही प्रयास में बन गई थी IAS, जानिए सफलता की कहानी

ट्रेंडिंग वीडियो