script नवीन अस्पताल में मिलेगा इलाज, जल्द होगा शिफ्ट | Will get treatment in new hospital, will shift soon | Patrika News

नवीन अस्पताल में मिलेगा इलाज, जल्द होगा शिफ्ट

locationधौलपुरPublished: Feb 02, 2024 12:00:54 pm

Submitted by:

rohit sharma

जिले के लोगों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें अब स्वास्थ्य सेवाएं जल्द ही नवीन जिला अस्पताल में मिलना शुरू हो जाएंगी। जिला प्रशासन ने दो साल से बंद पड़ा नवीन जिला अस्पताल को शुरू करने की योजना बना ली है। दस दिन बाद अस्पताल की शिफ्टिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

नवीन अस्पताल में मिलेगा इलाज, जल्द होगा शिफ्ट
नवीन अस्पताल में मिलेगा इलाज, जल्द होगा शिफ्ट
धौलपुर. जिले के लोगों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें अब स्वास्थ्य सेवाएं जल्द ही नवीन जिला अस्पताल में मिलना शुरू हो जाएंगी। जिला प्रशासन ने दो साल से बंद पड़ा नवीन जिला अस्पताल को शुरू करने की योजना बना ली है। दस दिन बाद अस्पताल की शिफ्टिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। बता दें कि पत्रिका ने अस्पताल को लेकर कई बार मुद्दा उठाया था। गत 28 जनवरी को पत्रिका ने ‘शिफ्टिंग में फंसी मल्टी स्पेशियलिटी सेवाएं’ खबर प्रकाशित की थी। जिस पर जिला प्रशासन हरकत में आया। अब नवीन जिला अस्पताल में मरीजों को जल्द इलाज मिलना शुरू हो जाएग। गुरुवार को जनप्रतिनिधि व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बैठक कर कार्य योजना बनाई। जिसमें कई निर्णय लिए गए है।
विधानसभा चुनाव के बाद जिला कलक्ट्रेट में गुरुवार को राजस्थान मेडीकेयर रिलीफ सोसायटी (आरएमआरएस) की बैठक में जिला कलक्टर श्रीनिधि बी टी, विधायक शोभारानी कुशवाहा, सीएमएचओ डॉ.जयंती लाल मीणा, पीएमओ डॉ.समरवीर सिंह सिकरवार के अलावा स्वास्थ्य विभाग का स्टाफ उपस्थित रहा। जिसमें सभी ने जिला अस्पताल को राजकीय मेडिकल कॉलेज संयुक्त जिला अस्पताल में शिफ्ट करने को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। जिसमें 10 फरवरी से नए अस्पताल में बेड तथा अन्य सुविधाओं को लेकर वहां पर व्यवस्था करने को लेकर प्लान तैयार किया है। जिसमें कई निर्णय लिए हैं। नवीन अस्पताल में अलग-अलग विभाग को शिफ्ट करने वहां पर अस्पताल को शुरू किया जाएगा। जिसमें सबसे पहले बिना इमरजेंसी सेवाओं को वहां पर पहुंचाना शुरू किया जाएगा। वहां पर पहुंचने वाले मरीजों को इलाज मिलना शुरू हो जाए। वहीं सर्जरी व अन्य सेवाएं को शिफ्ट होने के अंतिम चरण में वहां पर पहुंचाया जाएगा।
शिफ्टिंग में व्यय को लेकर बनी सहमति

जिला अस्पताल से नवीन जिला अस्पताल 400 बेड का बनकर तैयार हो गया था। लेकिन वहां पर मरीजों को इलाज नहीं शुरू हो पाया था। लेकिन अब नवीन अस्पताल में पहुंचने के लिए इसमें जो संसाधन व शिफ्टिंग की विधि को लेकर बैठक में चर्चा हो गई है। जिसमें शिफ्ट को लेकर कमेटी बनाई है। जिसमें आने वाला व्यय को लेकर जिला कलक्टर से अनुमोदन को लेकर प्रस्तावित हुआ है।
पहले मनो रोग विभाग, फिर ईएनटी

नवीन जिला अस्पताल में सबसे पहले नए भवन में मनो रोग विभाग के चिकित्सक व स्टाफ को वहां पर पहुंचाया जाएगा। जिसके बाद अन्य विभागों के चिकित्सक के वार्ड नवीन भवन में शिफ्ट किए जाएंगे। जिससे मरीजों को कोई परेशानी न हो। सभी विभाग के शिफ्ट करने के लिए अलग-अलग चरण बनाए हैं। जिससे व्यवस्था न बिगड़े।
पूर्ण वातानुकूलित नवीन अस्पताल परिसर

नवीन जिला अस्पताल फुल वातानुकूलित परिसर बनाया है। जो चार मंजिला बनकर तैयार किया गया था। जिसमें सभी विभाग के अलग-अलग फ्लोर पर कक्ष बनाएं गए है। सभी मंजिल पर अलग-अलग विभाग की जानकारी भूतल पर ही मिलेगी कि किस बीमारी के चिकित्सक को किस फ्लोर पर दिखाने के लिए जाना पड़ेगा इसकी जानकारी अस्पताल में प्रवेश करते ही मरीजों व उनके परिजनों को मिलेगी। जिससे उनको जाने में परेशानी नहीं होगी। सभी विभाग के कक्ष के बाहर चिकित्सक का नाम व विभाग लिखा मिलेगा।
आरएमआरएस की बैठक गुरुवार को जिला कलक्टर की अध्यक्षता में शुरू हुई। जिसमें जिला अस्पताल को नवीन अस्पताल में शिफ्ट करने को लेकर कई चर्चा की गई है। जल्द ही वहां पर शिफ्ट करने की तैयारी शुरू हो जाएगी।
- डॉ.समरवीर सिंह सिकरवार, पीएमओ जिला अस्पताल धौलपुर

ट्रेंडिंग वीडियो