scriptरोजाना कितने हजार कदम चलने से लंबी होती है उम्र? मिलते हैं ये 10 फायदे | Does walking 15,000 steps a day lead to longer life? | Patrika News
डाइट फिटनेस

रोजाना कितने हजार कदम चलने से लंबी होती है उम्र? मिलते हैं ये 10 फायदे

15,000 steps daily benefits : पैदल चलना वाकई सेहतमंद है और इससे पूरे स्वास्थ्य और फुर्ती के लिए कई फायदे हो सकते हैं। पैदल चलना एक आसान व्यायाम है जिसे ज्यादातर लोग अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं, इसके लिए किसी खास उपकरण या जगह की जरूरत नहीं होती है।

जयपुरMar 26, 2024 / 03:46 pm

Manoj Kumar

walking_1.jpg

Does walking 15,000 steps a day lead to longer life?

Walking 15 000 steps daily boost life span : जी हां, चलना वाकई सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इससे आपके पूरे स्वास्थ्य और माइंड पर अच्छा असर पड़ता है। चलना एक आसान व्यायाम है जिसे ज्यादातर लोग अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं, इसके लिए किसी खास चीजों या जगह की जरूरत नहीं होती है।
Walking 15 000 steps daily boost life span : चलने से दिल की सेहत अच्छी रहती है, वजन कंट्रोल में रहता है, मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती हैं, मन अच्छा रहता है और आप फिट रहते हैं. रोज 15,000 कदम चलना कई लोगों के लिए एक फायदेमंद लक्ष्य हो सकता है. आइए जानते हैं रोज 15,000 कदम चलने के फायदे:
1.

: रोजाना चलने से दिल मजबूत होता है, ब्लड प्रेशर कम रहता है और खून का दौरा (khoon ka daur) बेहतर होता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

यह भी पढ़ें-न ट्रेडमिल, न पसीना! पैदल चलना कैसे बन सकता है आपके वजन घटाने का हथियार!



walk-for-weight-loss.jpg

2.

: चलने से कैलोरीज जलती हैं, जिससे वजन कम करने या बनाए रखने में मदद मिलती है। स्वस्थ वजन बनाए रखने से मोटापे से जुड़ी बीमारियों, जैसे डायबिटीज और कुछ खास तरह के कैंसर का खतरा कम होता है।
3.

: नियमित रूप से चलने से फेफड़ों की क्षमता और कार्यप्रणाली बेहतर होती है, जिससे सांस संबंधी सेहत अच्छी रहती है. इससे उम्र लंबी हो सकती है।

4.

: चलना एक ऐसा व्यायाम है जिसमें शरीर का भार उठाना होता है, इससे हड्डियों का घनत्व और मांसपेशियों की मजबूती बनी रहती है, जिससे बुढ़ापे में हड्डियों कमजोर होने (osteoporosis) और कमजोरी का खतरा कम होता है।


यह भी पढ़ें-ट्रेडमिल से बेहतर खुले में वॉक: वजन घटाने का सबसे अच्छा तरीका


walk-for-better-mental-heal.jpg

5.

व्यायाम करने से एंडोर्फिन (endorphins) नाम का रसायन निकलता है, जो तनाव, घबराहट और डिप्रेशन को कम करता है। नियमित रूप से चलने से दिमाग तेज होता है और डिमेंशिया का खतरा भी कम होता है।
6.

: चलने से शरीर में रक्त संचार और ऑक्सीजन का प्रवाह बेहतर होता है, जिससे ऊर्जा का स्तर बढ़ता है और आप ज्यादा चुस्त और तंदुरुस्त महसूस करते हैं।

7.
रोजाना हल्का व्यायाम, जैसे चलना, करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, जिससे संक्रमण और बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। 8. नींद अच्छी आती है: नियमित शारीरिक गतिविधि से नींद अच्छी आती है, गहरी और सुकून की नींद आती है, जो पूरे स्वास्थ्य और लंबी उम्र के लिए बहुत जरूरी है।
walking-boost-life-span.jpg

8. दीर्घकालिक बीमारियों का खतरा कम: नियमित रूप से चलने से टाइप 2 डायबिटीज, कुछ खास तरह के कैंसर और मेटाबोलिक सिंड्रोम जैसी दीर्घकालिक बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

9.लंबी उम्र: शोध बताते हैं कि नियमित शारीरिक गतिविधि, जिसमें चलना भी शामिल है, चलने से उम्र लंबी होती है। रोज 15,000 कदम चलने से पूरे स्वास्थ्य में सुधार होता है और अकाल मृत्यु का खतरा कम होता है।
अगर आप लंबी दूरी चलने के आदी नहीं हैं, तो धीरे-धीरे शुरुआत करना और समय के साथ अपने कदमों की संख्या बढ़ा सकते हैं।

Home / Health / Diet Fitness / रोजाना कितने हजार कदम चलने से लंबी होती है उम्र? मिलते हैं ये 10 फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो