scriptअंडे और दिल की सेहत: क्या सचमुच अंडे खाने से नुकसान होता है? सच आया सामने | Good news for heart! There is no harm to the heart by eating eggs, is it true? | Patrika News
डाइट फिटनेस

अंडे और दिल की सेहत: क्या सचमुच अंडे खाने से नुकसान होता है? सच आया सामने

Eggs and heart health : अंडों को लंबे समय से कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ माना जाता रहा है और उच्च कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) को दिल की बीमारी से जोड़ा जाता है. लेकिन क्या यह धारणा गलत हो सकती है?

नई दिल्लीMay 24, 2024 / 03:08 pm

Manoj Kumar

Eggs and heart health

Eggs and heart health

Eggs and heart health : अंडों को लंबे समय से कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ माना जाता रहा है और उच्च कोलेस्ट्रॉल को दिल की बीमारी से जोड़ा जाता है. लेकिन क्या यह धारणा गलत हो सकती है?
आजकल अंडों को दिल के लिए नुकसानदेह माना जाता है. इसकी वजह ये है कि अंडों में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है और ज्यादा कोलेस्ट्रॉल को दिल की बीमारी से जोड़ा जाता है. हालांकि, हाल ही में एक अध्ययन में इस नकारात्मक संबंध की जांच की गई है.
अध्ययन में क्या पता चला?

Eggs and cholesterol myth : अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के वार्षिक वैज्ञानिक सत्र में प्रस्तुत किए गए एक अध्ययन में अंडे खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर और दिल की सेहत से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण मापदंडों पर पड़ने वाले प्रभावों को देखा गया.
यह अध्ययन 4 महीने तक चला. इसमें 50 साल से अधिक उम्र के 140 लोगों को शामिल किया गया जिन्हें हृदय रोग विकसित होने का उच्च जोखिम माना जाता था. इनमें से एक समूह को हफ्ते में 12 या उससे ज्यादा अंडे खाने के लिए दिए गए जबकि दूसरे समूह को हफ्ते में 2 से कम अंडे खाने के लिए कहा गया. अध्ययन के दौरान इन लोगों के अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) और बुरे कोलेस्ट्रॉल (LDL) के स्तर को मापा गया. साथ ही दिल की सेहत से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण मापदंडों जैसे लिपिड, कार्डियोमेटाबोलिक और सूजन से जुड़े बायोमार्करों को भी देखा गया.
Good cholesterol (HDL) and eggs
Good cholesterol (HDL) and eggs
अध्ययन की शुरुआत में और फिर एक और चार महीने बाद इन लोगों का क्लिनिक में परीक्षण किया गया. साथ ही उनका ब्लड टेस्ट भी किया गया. दो और तीन महीने के बीच फोन पर उनका हालचाल जाना गया और अंडे वाले समूह के लोगों से पूछा गया कि उन्होंने हफ्ते में कितने अंडे खाए. कम अंडे खाने वालों को अतिरिक्त जानकारी दी गई.
अध्ययनकर्ताओं ने अंडों के दिल पर पड़ने वाले प्रभावों को इसलिए देखा क्योंकि अंडे विटामिन डी, बी2, बी5, बी12, सेलेनियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड सहित विटामिन और खनिजों का अच्छा स्रोत होते हैं और प्रोटीन का भी अपेक्षाकृत सस्ता स्रोत हैं.
ड्यूरहम, उत्तरी कैरोलिना में ड्यूक क्लिनिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट की एक शोधकर्ता डॉ. नीना नौरावेश कहती हैं, “हम जानते हैं कि हृदय रोग कुछ हद तक उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और बढ़े हुए बीएमआई और मधुमेह जैसे जोखिम कारकों के माध्यम से होता है. आहार पैटर्न और आदतों का इन पर काफी प्रभाव पड़ सकता है और इस बारे में बहुत परस्पर विरोधी जानकारी रही है कि क्या अंडे खाना सुरक्षित है या नहीं, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें दिल की बीमारी है या इसका जोखिम है.”
अध्ययन के नतीजे मिले-जुले रहे. जिन लोगों ने ज्यादा अंडे खाए उनके “अच्छे” कोलेस्ट्रॉल (HDL) में 0.64 मिलीग्राम/डेलीलीटर और “बुरे” कोलेस्ट्रॉल (LDL) में 3.14 मिलीग्राम/डेलीलीटर की कमी आई. हालांकि ये अंतर बहुत बड़े नहीं थे, शोधकर्ताओं का कहना है कि हफ्ते में 12 अंडे खाने से खून में कोलेस्ट्रॉल पर कोई बुरा असर नहीं पड़ा. दिल की सेहत से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण कारकों को देखने पर शोधकर्ताओं ने पाया कि ज्यादा अंडे खाने वाले समूह में कुल कोलेस्ट्रॉल, LDL कणों की संख्या, एक अन्य वसा माप (एपोबी), हृदय क्षति के सूचक (हाई-सेंसिटिविटी ट्रॉपोनिन) और इंसुलिन प्रतिरोध के स्कोर में थोड़ी कमी आई.
डॉ. नौह्रावेश ने कहा, “हालांकि यह अध्ययन निष्कर्षपूर्ण नहीं है, हमने दिल की सेहत से जुड़े मापों पर कोई बुरा प्रभाव नहीं देखा बल्कि संकेत मिले हैं कि ज्यादा अंडे खाने से फायदे भी हो सकते हैं. इस पर बड़े अध्ययनों में और जांच की ज़रूरत है क्योंकि अभी ये सिर्फ संभावनाएं हैं.”
ध्यान देने वाली बात ये है कि ये एक छोटा सा अध्ययन था और सिर्फ एक ही केंद्र में किया गया था. इसका मतलब है कि इसके नतीजे सीमित हैं. साथ ही ये इस बात पर भी निर्भर करता है कि लोगों ने खुद बताया कि उन्होंने कितने अंडे खाए और उनका खानपान कैसा रहा. इसमें गलतियां हो सकती हैं. एक और महत्वपूर्ण बात ये है कि ये एक “अनब्लाइंडेड” अध्ययन था. इसका मतलब है कि मरीजों को पता था कि वो किस अध्ययन समूह में हैं और हो सकता है इस जानकारी ने उनके स्वास्थ्य संबंधी आदतों को प्रभावित किया हो.
Fortified eggs and health benefits
Fortified eggs and health benefits

आपके स्वास्थ्य के लिए अंडे फायदेमंद हो सकते हैं!

अंडों को कई तरह के स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है, इसमें कम कैलोरी वाली ऊर्जा मिलना से लेकर मानसिक स्वास्थ्य को भी ठीक रखना शामिल है.
अंडे प्राकृतिक रूप से पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. दो अंडों में आपके रोजाना जरूरी विटामिन डी का 82%, फोलेट का 50%, राइबोफ्लेविन (विटामिन बी2) का 25% और सेलेनियम का 40% हिस्सा होता है. साथ ही, अंडों में प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है, एक अंडे में लगभग 6.3 ग्राम प्रोटीन होता है.
अध्ययन के नतीजे अभी सामने नहीं आए हैं लेकिन यह उम्मीद जगाता है कि शायद अंडे उतने नुकसानदेह न हों जितना हम सोचते हैं.

Hindi News/ Health / Diet Fitness / अंडे और दिल की सेहत: क्या सचमुच अंडे खाने से नुकसान होता है? सच आया सामने

ट्रेंडिंग वीडियो