scriptHealth Tips: किडनी को स्वस्थ रखने के इन्हे भी करें नियमित आहार में शामिल | Health Tips: Include these in the diet to keep the kidney healthy | Patrika News
डाइट फिटनेस

Health Tips: किडनी को स्वस्थ रखने के इन्हे भी करें नियमित आहार में शामिल

Health Tips: किडनी हमारे शरीर का बहुत अहम हिस्सा है। इस लिए जरूरी है कि हम इसका सही से ख्याल रखें और इस लिए यह जरूरी है कि हम इसे स्वस्थ रखने के लिए कुछ खास चीजों को अपने डाइट में शामिल करें।

Jul 21, 2021 / 11:33 pm

Deovrat Singh

diet and fitmess
Health News: किडनी हमारे शरीर का बहुत अहम हिस्सा है। इस लिए जरूरी है कि हम इसका सही से ख्याल रखें और इस लिए यह जरूरी है कि हम इसे स्वस्थ रखने के लिए कुछ खास चीजों को अपने डाइट में शामिल करें। अपने खान पान में कुछ चीजों को शामिल करने से हम स्वस्थ रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें

सात सुपर फूड जो आपकी सेहत को देंगे प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व, बीमारियां भी रहेंगी कोसों दूर

अपने खाने में रोजाना प्याज के इस्तेमाल से स्टोन की तकलीफ दूर हो जाती है। एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होने के कारण हल्दी इसके लिए फायदेमंद मानी जाती है।

यह भी पढ़ें

डाइटिंग और मेहनत के बावजूद वजन कम नहीं होने के ये हो सकते हैं कारण, यहां पढ़ें

इसके अलावा अदरक भी इसके लिए अच्छा माना जाता है। यह शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकालने में मददगार है। वहीं धनिया को किडनी का स्टोन निकालने के लिए कारगर माना जाता है। रोजाना सब्जियों में इसे इस्तेमाल किया जा सकता है।पानी की कमी से भी किडनी के रोग होते हैं। इसलिए खूब पानी पिएं। मूली व इसके पत्तों का रस भी इसके लिए लाभकारी माना जाता है।

Home / Health / Diet Fitness / Health Tips: किडनी को स्वस्थ रखने के इन्हे भी करें नियमित आहार में शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो