Health Tips: डाइटिंग और मेहनत के बावजूद वजन कम नहीं होने के ये हो सकते हैं कारण, यहां पढ़ें

Weight Loss Tips: आप वजन कम करने के लिए दिन-रात मेहनत कर रही हैं नपा-तुला खा रही हैं, लेकिन वजन है कि कम होने का नाम ही नहीं ले रहा। असल में ऎसे बहुत से कारण हैं कि जिनकी वजह से आप अपने लक्ष्य से दूर जा रही हैं। पीछे मुड़ कर देखने में कोई बुराई नहीं है, इसलिए आप देखें कि गलती कहां हो रही है। वास्तव में यह बहुत अच्छा तरीका है

By: Deovrat Singh

Published: 14 Jul 2021, 10:28 PM IST

Weight Loss Tips: मोटापा कम करने के लिए रोजाना मेहनत और खान-पान में कमी की जाती है। अगर आप भी वजन कम करने के लिए ऐसा ही कर रहे हो और फिर भी वजन कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है तो इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। ऐसे में आपको यह स्टडी करने की आवश्यकता है कि आपसे गलती कहां हो रही है। अभी तक जो कुछ भी किया जा रहा है उसमें कहां बदलाव की आवश्यकता है। ताकि वजन तौलने की मशीन भी आपको खुश कर सके। आपकी डाइट और मेहनत का असर दिखाई क्यों नहीं कर रही है, आइए जानते हैं इनके पीछे छिपे कारणों के बारें में...

लापरवाही
डाइट के काम न करने की यह बहुत ही सामान्य-सी वजह है। आपके दफ्तर में किसी साथी का जन्मदिन है, आपने केक खा लिया, आप दोस्तों के साथ कहीं बाहर गई, आइसक्रीम खा ली। आप कहीं से आ रही हैं कि रास्ते में कुछ दिख गया तो वह भी पेट के अंदर। इसलिए दिन में अगर ऎसा कुछ खा लें तो बाकी डाइट उसी के अनुसार लें।

Read More: कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज अलग-अलग कंपनियों की लगवाना बेहद खतरनाक, जानिए कैसे

रिकॉर्ड मेंटेन
विशेषज्ञों का कहना है कि वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप जो भी खाएं, उसका रिकॉर्ड रखें। अगर आपने अब तक अपना फूड जनरल नहीं बनाया है तो वक्त आ गया है कि आप इसे शुरू कर दें। खाई हुई हर चीज को लिखना आपको अपनी डाइट के प्रति ज्यादा जागरूक बनाता है, साथ ही नया डाइट चार्ट बनाने में भी मदद मिलती है।

मना न कर पाना
हम सभी के ऎसे दोस्त या रिश्तेदार होते हैं, जो खाने के जरिए प्यार जताते हैं। वे बड़े प्यार से कुछ खाने को देते हैं तो उन्हें मना करना मुश्किल हो जाता है। आप उनका दिया खा लेती हैं। इसलिए अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को पहले से ही बता दें कि आप अपना वजन कम करने की कोशिशों में जुटी हैं।

Read More: स्वीमिंग करने के हैं बेहद फायदे, बहुत सी बीमारियों को दूर करने के साथ ही शरीर को भी रखती है फिट

जानबूझकर नहीं खातीं
आप कैलोरी कम करने के चक्कर में कई बार अपने एक वक्त के भोजन को छोड़ देती हैं और फिर जब अपने दोस्तों के साथ या घर पर होती हैं तो ढेर सारा खा लेती हैं, वो भी कैलोरी के बारे में सोचे बिना। असल में होता यह है कि एक वक्त का खाना नहीं लेने से आप भूखी हो जाती हैं और फिर आपके सामने जो भी आता है, आप उसे खा लेती हैं, भले ही वो कितना ही अनहेल्दी हो। इसलिए हर 2 से 3 घंटे में कुछ न कुछ खाएं, खासकर बाहर जाने से पहले कुछ खाकर जरूर जाएं।

खाने पर कंट्रोल नहीं होना
यह ठीक है कि एक्सरसाइज वजन घटाने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन यह उतनी भी कारगर नहीं हो पाती। आप आइसक्रीम, मिठाई, शेक जैसी चीजें ले लेतीं है और 15 मिनट अतिरिक्त एक्सरसाइज करके सोचती हैं कि कैलोरी कम हो गई। यह बहुत ही कड़वा सच है कि कैलोरी घटाना उतना आसान नहीं होता, जितना उसे खाना। फिर आप अतिरिक्त कैलोरी लेने के बाद अतिरिक्त एक्सरसाइज करने की सोचती हैं, लेकिन ऎसा हर बार हो भी नहीं पाता।

Read More: गंगा कोविड-फ्री घोषित, रिसर्च में नहीं दिखी कोरोना वायरस की मौजूदगी

कुछ चीजें प्रतिबंधित करना
हाई कैलोरी फूड निश्चित रूप से आपके डाइट प्लान का हिस्सा नहीं होना चाहिए, लेकिन कुछ चीजों को खाने की गुंजाइश जरूर रखें। आपको केक, ब्राउनीज पसंद हैं, उन्हें प्रतिबंधित मत कीजिए। आप इन चीजों को खास मौकों के लिए बचा कर रखें और इनकी कैलोरी को अपनी रोजाना की कैलोरी के कोटे में शामिल कर लें।

Read More: चेहरे की चमक बरकरार रखता है गुलाब जल, जानिए इसके फायदे

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned