scriptरात को खा लिया है ज्यादा खाना तो अगले करने दिन चाहिए ये उपाय | Heavy dinner problems and solutions in Hindi | Patrika News
डाइट फिटनेस

रात को खा लिया है ज्यादा खाना तो अगले करने दिन चाहिए ये उपाय

आपकी वास्तविक समस्या यह है कि आपने इन चीजों को उस तरीके से नहीं खाया, जैसे आपके शरीर को जरूरत थी।

Dec 02, 2017 / 01:52 pm

पवन राणा

Heavy dinner problems

Heavy dinner problems

मैं आज से खाने पर कंट्रोल करूंगी और सिर्फ लो काब्र्स डाइट ही फॉलो करूंगी। अक्सर रात को ज्यादा खा लेने पर आप अगली सुबह उठने के बाद खुद से यह सब कहती होंगी। हालांकि, क्या आप वाकई अपनी इस बात पर कायम रह पाती हैं? क्या आप वाकई लो काब्र्स डाइट ज्यादा दिनों तक फॉलो कर पाती हैं? अधिकतर जवाब न ही होंगे। ऐसे में रात को ज्यादा खाने के बाद आप अगले दिन यह सब करें…

खुद का खयाल रखना सबसे जरूरी
आपके लिए यह जानना जरूरी है कि असल समस्या यह नहीं है कि आपने पिछली रात पिज्जा, केक या ज्यादा काब्र्स वाली चीजें खाईं। हालांकि, ये सब चीजें आपके लिए हेल्दी नहीं हैं लेकिन कभी-कभी आपको ये सब खाना पड़ता है। आपकी वास्तविक समस्या यह है कि आपने इन चीजों को उस तरीके से नहीं खाया, जैसे आपके शरीर को जरूरत थी। दिक्कत यह है कि आप खाते वक्त खुद का खयाल नहीं रखतीं। ऐसे में खुद का ध्यान रखना आपके लिए बेहतर होगा।

बॉडी में सेंसेशन वापस लाएं
जब आप बहुत देर तक भूखी रहती हैं तो आपका शरीर सुन्न सा हो जाता है। ऐसे में आप अपने शरीर में सेंसेशन वापस लाने और खुद से सौम्यता से पेश आने के लिए कुछ चीजें कर सकती हैं, जैसे आप नहा सकती हैं और शरीर के हर हिस्से को महसूस कर सकती हैं, आप वॉक पर जा सकती हैं, ताकि आपके पैरों को अच्छा लगे, आप योगा क्लास जा सकती हैं, आप संगीत सुन सकती हैं या डांस कर सकती हैं। इससे आपको अच्छा महसूस होगा और नई ऊर्जा मिलेगी।

शांत होने पर खुद से बात करें
शांत होने के बाद किसी एकांत जगह बैठें और खुद से बात करें। आप यह जानने की कोशिश करें कि आपने किस वजह से ओवरईटिंग की, क्या आपने अपने शरीर को अनदेखा किया, आप ऐसे समय में खुद का ध्यान रखने के लिए क्या कर सकती हैं, क्या आप भविष्य में ऐसी स्थिति से बचने के लिए कुछ बदलाव कर सकती हैं? इन सबके जवाब मिलने के बाद आप वाकई खुद का ध्यान रखेंगी और खुद को ओवरईटिंग से बचा सकेंगी।

खाने के बिना खुद का खयाल रखें
अगर आप खाते वक्त सबकुछ भूल जाती हैं और आप अपनी इस आदत को बदलना चाहती हैं तो समय है खुद का ध्यान रखने का। अगर आप खुश रहेंगी तो आपका शरीर भी खुश और स्वस्थ रहेगा। इसके लिए आप शॉपिंग पर जा सकती हैं, अपनी पसंदीदा ड्रेस पहन सकती हैं, जो आपने शायद खास मौकों के लिए रखी हो। आप पार्लर जा सकती हैं, अपने किसी दोस्त या करीबी से बात कर सकती हैं या मिल सकती हैं। यह सब करके आप खुद को खुश रख पाएंगी और खाने से आपका ध्यान भी कम होगा।

अगले दिन न दें फिर खुद को सजा
रात को ज्यादा खा लिया है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप अगले दिन कुछ न खाकर खुद को सजा दें। इसकी बजाय उस वक्त का इंतजार करें, जब आपको वाकई बहुत भूख लगी हो और इसके बाद खुद से पूछें कि आप क्या खाना चाहती हैं। इस वक्त जो आपका दिल करे, वह खाएं लेकिन ज्यादा नहीं, जितनी जरूरत हो केवल उतना ही। खुद को याद दिलाएं कि खाना दिक्कत नहीं है, ज्यादा खाना समस्या है। इसलिए जितनी जरूरत हो, उतना ही खाएं और अपने शरीर को एवं खुद को खुश रखें।

Home / Health / Diet Fitness / रात को खा लिया है ज्यादा खाना तो अगले करने दिन चाहिए ये उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो