scriptआम का मौसम है, लेकिन एक दिन में कितना खाएं? जानिए विशेषज्ञ की राय | How Many Mangoes Can You Eat in a Day? Expert Weighs In ek din me kitne aam khane chahiye | Patrika News
डाइट फिटनेस

आम का मौसम है, लेकिन एक दिन में कितना खाएं? जानिए विशेषज्ञ की राय

गर्मियों का मौसम आमों (Mangoes) का होता है और इनके प्रति अनमोल प्रेम अक्सर लोगों को अधिक खाने पर मजबूर कर देता है। जानें कि दिन में कितने (How many mangoes to eat in a day) आम खाना सेहत के लिए सुरक्षित है। नीचे स्क्रॉल करें और आवश्यक जानकारी प्राप्त करें।

जयपुरMay 15, 2024 / 11:05 am

Manoj Kumar

How Many Mangoes You Can Eat In A Day

How Many Mangoes You Can Eat In A Day

आमों का मौसम (Mango season) आ गया है जब हम सब आमों के स्वाद में डूब जाएंगे। विभिन्न प्रकार के आमों (mangoes) का स्वाद और खुशबू लोगों को इसके प्रति दीवाना बना देती है। आम के शेक (Mango shake) से लेकर आम की आइसक्रीम (Mango ice cream) तक, लोग गर्मियों भर आम (Mango) से विभिन्न प्रकार के व्यंजन आजमाते हैं। हालांकि, अधिकतर लोग इसका अधिक सेवन कर लेते हैं। फल होने के बावजूद, आम (Mango) का अत्यधिक सेवन स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

दिन में कितने आम खाना (How many mangoes are safe to eat) सुरक्षित है

डायटीशियन के अनुसार, दिन में कितने आम खाना (How many mangoes are safe to eat) सुरक्षित है, यह जानना महत्वपूर्ण है। आम की मिठास और स्वाद के बावजूद, इसे संयमित मात्रा में खाना चाहिए ताकि स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव न पड़े। आम में प्राकृतिक शर्करा और कैलोरी की उच्च मात्रा होती है, जो अधिक मात्रा में खाने पर वजन बढ़ाने (weight gain) और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है। जानें कि (How many mangoes it is okay to eat in a day) दिन में कितने आम खाना सही है।
mangoes Good for digestion
mangoes Good for digestion

आम का पोषण Nutritional Value of Mango

आम (Mango) की सही मात्रा खाने से पहले आइए जानते हैं इसके पोषण मूल्य के बारे में:

विटामिन और मिनरल (Vitamin aur mineral)

आम (Mango) आवश्यक विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं, जिनमें विटामिन सी, ए, फोलेट और पोटैशियम शामिल हैं, साथ ही साथ इनमें प्राकृतिक रूप से शर्करा भी पाई जाती है।

पाचन क्रिया के लिए अच्छा Good for digestion

आम (Mango) में प्राकृतिक एंजाइम पाए जाते हैं जो पाचन में मदद करते हैं। फाइबर की मौजूदगी स्वस्थ पाचन का समर्थन करती है, कब्ज को रोकती है और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देती है।

आंखों का स्वास्थ्य Eye health

विटामिन ए (Vitamin A) और बीटा-कैरोटीन की मौजूदगी आंखों की रोशनी बनाए रखने में मदद करती है और आंखों के रोगों जैसे सूखी आंखों और रतौंधी को रोकती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है Increases immunity

आम (Mango) विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर होते हैं जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जिनमें रोगाणु विरोधी गुण होते हैं।

हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा Good for heart health

आम (Mango) में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य (Heart health) का समर्थन करते हैं। इसमें मैग्नीशियम (Magnesium) और पोटेशियम होता है जो स्वस्थ रक्त प्रवाह को बनाए रखता है। इसमें सुपर एंटीऑक्सीडेंट मैंगीफेरिन भी होता है जो हृदय के लिए अच्छा होता है।
How Many Mangoes You Can Eat In A Day
How Many Mangoes You Can Eat In A Day

आप एक दिन में कितने आम खा सकते हैं? (How Many Mangoes You Can Eat In A Day?)

आम के दो टुकड़े (क्या आम खाना सुरक्षित है?) पूरे दिन में खाने के लिए एक उचित मात्रा हो सकती है क्योंकि बहुत अधिक आम खाने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि पिंपल्स, मुंहासे, अल्सर, कब्ज, पेट फूलना और यहां तक ​​कि दस्त भी।”
यह समझना महत्वपूर्ण है कि भले ही आम स्वादिष्ट और लुभावने लगते हैं, उनमें उच्च मात्रा में चीनी और कैलोरी होती है जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है। अधिक मात्रा में खाने से रक्त शर्करा का असामान्य स्तर और वजन बढ़ सकता है।
किसी भी तरह की स्वास्थ्य जटिलताओं को रोकने के लिए हमेशा संतुलित मात्रा में आम का सेवन करने की सलाह दी जाती है। सावधानी बरतें क्योंकि इन्हें अधिक मात्रा में खाने से खांसी, घाव और घरघराहट जैसी एलर्जी भी हो सकती है।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / आम का मौसम है, लेकिन एक दिन में कितना खाएं? जानिए विशेषज्ञ की राय

ट्रेंडिंग वीडियो