scriptMemory तेज करने के लिए भूल जाएं गोली, इन चीजों में है गजब की ताकत, ये रहा सबूत | Patrika News
डाइट फिटनेस

Memory तेज करने के लिए भूल जाएं गोली, इन चीजों में है गजब की ताकत, ये रहा सबूत

9 Photos
2 months ago
1/9

 

Complaint of forgetting


भूलने की शिकायत है? याददाश्त (Memory) तेज करने के लिए महंगे कैप्सूल लेने की जल्दी न करें। एक प्रमुख वैज्ञानिक का कहना है कि असली काम तो प्रोटीन और बेरी (Protein and Berries) जैसे साधारण से खाने से चल सकता है!

यह भी पढ़ें-सिर्फ एक महीने में ही घटेगी 5 से 7 किलो पेट की चर्बी, खाएं ये 5 बेहतरीन प्रोटीन युक्त भोजन

 

2/9

 

दिमाग तेज करने वाले कैप्सूल बेकार Brain boosting capsules useless


अक्सर बाज़ार में दिमाग तेज करने के नाम पर कई तरह के कैप्सूल और सिरप मिलते हैं। लेकिन खाने-पीने के मामलों के विशेषज्ञ जोसेफ श्वार्टज़ कहते हैं कि इनमें से ज्यादातर बेकार हैं। उनके मुताबिक, इन कैप्सूलों के फायदे के कोई ठोस सबूत नहीं हैं।

लेकिन चिंता न करें, कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिन्हें आप रोज़ खाकर अपनी याददाश्त को दुरुस्त रख सकते हैं।
There are some things which you can eat daily to keep your memory in good condition.

 

3/9

 

भूलने की शिकायत? याददाश्त कमजोर Complaint of being forgotten? poor memory


भूलने की शिकायत? याददाश्त (Memory) कमजोर हो रही है? तो महंगी गोलियां खाने से पहले रुकिए! एक प्रमुख वैज्ञानिक का कहना है कि प्रोटीन ही असली जवाब है।

 

जी हाँ, बाजार में दिमाग तेज करने वाली ढेरों गोलियां मौजूद हैं, पर उनका असर संदिग्ध है। लेकिन पौधों से मिलने वाला प्रोटीन, जैसे मेवे, दालें और साबुत अनाज, आपकी याददाश्त को दुरुस्त रखने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें-Protein Diet : ज्यादा प्रोटीन बना सकता है हार्ट अटैक की वजह, जानिए कितना खाएं

4/9

 

गोलियां बेकार, प्रोटीन है बेहतर Pills are useless, protein is better


मैकगिल यूनिवर्सिटी के खाद्य और औषधि रसायनज्ञ जोसेफ श्वार्ट्ज कहते हैं कि याददाश्त (Memory) बढ़ाने वाली ज्यादातर गोलियां बेकार हैं। वो बताते हैं, "ये गोलियां कई तरह के फायदे बताती हैं, जैसे एंटीऑक्सिडेंट का काम करना, दिमाग की कोशिकाओं को ठीक रखना, दिमाग के रसायनों को बढ़ाना। पर इन दावों का कोई ठोस सबूत नहीं है।"

सबको नहीं मिलता फायदा
कुछ लोगों को शायद कुछ गोलियों से हल्का फायदा हो, पर हर किसी के लिए कोई एक जादुई गोली नहीं है। ऊपर से, इन गोलियों में क्या है, यह भी पता नहीं चलता क्योंकि अमेरिका में इनका नियमन कमजोर है।

 

5/9

प्रोटीन और बेरी खाएं, दिमाग रहे स्वस्थ Eat protein and berries, keep your brain healthy
लेकिन अच्छी खबर यह है कि कुछ चीजें हैं जिन्हें खाकर आप अपने दिमाग (Brain) को स्वस्थ और तेज रख सकते हैं। शोध बताते हैं कि पौधों से मिलने वाला प्रोटीन (Plant protein )और मिश्रित बेरीज दिमाग को जवान रखने में मदद करते हैं।

6/9

नर्सेज हेल्थ स्टडी का सबूत
श्वार्ट्ज 1976 से चल रहे नर्सेज हेल्थ स्टडी का हवाला देते हैं। इसमें 2 लाख 80 हजार से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों के खान-पान, व्यायाम और जीवनशैली पर नजर रखी गई। शोध में पाया गया कि जो नर्सें पर्याप्त प्रोटीन, खासकर पौधों से मिलने वाला प्रोटीन लेती थीं, उनकी उम्र के साथ याददाश्त कम नहीं हुई।

7/9

 

मेवे और दालें खाएं Eat nuts and pulses


एक ताजा अध्ययन में पाया गया कि जो महिलाएं ज्यादा पौधों से मिलने वाला प्रोटीन लेती थीं, उनकी याददाश्त (Memory और दिमाग का स्वास्थ्य बेहतर रहा। श्वार्ट्ज सलाह देते हैं कि आप याददाश्त (Memory) बढ़ाने के लिए मेवे खाएं या हफ्ते में कुछ बार मांस की जगह दाल या मसूर खाएं।

 

8/9

 

फल और सब्जियां भी जरूरी Fruits and vegetables are also important


फल और सब्जियां भी दिमाग के लिए अच्छी होती हैं। खासकर बेरीज (Berries) जैसे ब्लूबेरी, रसभरी और स्ट्रॉबेरी (Strawberry) दिमाग की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। शोध बताते हैं कि नियमित रूप से बेरी खाने वालों की याददाश्त बेहतर होती है।

 

9/9

 

प्रोटीन से भरपूर आहार और फल-सब्जियों का सेवन Protein-rich diet and consumption of fruits and vegetables


तो याद रखें, दिमाग को तेज रखने के लिए महंगी गोलियों के चक्कर में न पड़ें। प्रोटीन से भरपूर आहार और फल-सब्जियों का सेवन दिमाग को स्वस्थ और याददाश्त को मजबूत बनाए रखने का बेहतर तरीका है।

 

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.