scriptनसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल देगी इस फल की चटनी, इम्यून सिस्टम को बनाता है मजबूत | Star Fruit A Natural Remedy for High Cholesterol and Weak Immunity | Patrika News
डाइट फिटनेस

नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल देगी इस फल की चटनी, इम्यून सिस्टम को बनाता है मजबूत

 
Benefits of eating star fruit :
फलों में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्वस्थ जीवनशैली को बनाए रखने में मदद करते हैं। कमरख या स्टार फ्रूट एक ऐसा फल है और बहुत पोष्टिक और स्वादिष्ट होता है। यह फल आकार में तारे की तरह होता है और रंग में हरा होता है और इसमें बीज भी होते हैं।
 

Apr 04, 2024 / 10:48 am

Manoj Kumar

benefits-of-eating-kamarkha.jpg

Star Fruit A Natural Remedy for High Cholesterol and Weak Immunity

फल में विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्वस्थ जीवनशैली को बनाए रखने में मदद करते हैं।कमरख (Star Fruit) एक फल है । इसे स्टार फ्रूट भी कहा जाता है। यह फल आकार में तारे की तरह होता है और रंग में हरा होता है। इसमें बीज भी होते हैं।
कमरख (Star Fruit) विटामिन C, एंटीऑक्सीडेंट्स, और अन्य पोषण तत्वों का अच्छा स्रोत है। यह एक औषधीय फल है। इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है।

1. विटामिन C का स्रोत:
कमरख (Star Fruit) विटामिन C का अच्छा स्रोत होता है, जो शरीर की रोगों से सुरक्षा में मदद करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इसके अलावा, यह त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।
star-fruit.jpg
2. एंटीऑक्सीडेंट्स:
इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर को कैंसर और अन्य बीमारियों से लड़ने और इंफेक्शन से बचाने में सहायक हो सकते हैं।

3. फाइबर का स्रोत:
कमरख (Star Fruit) में फाइबर होता है जो पाचन को सुधारने में मदद कर सकता है और साथ ही आपको लैकोरिया, कब्ज, और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है।
star-fruit-benefits.jpg
4. इम्यून सिस्टम को मजबूत करना:
इसमें मौजूद विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, कमरख (Star Fruit) में अन्य पोषण तत्व भी हो सकते हैं जैसे कि एंथोसायनिंस जो एक प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और इंफेक्शन से बचाव में मदद कर सकते हैं।
5. कोलेस्ट्रॉल कम करता है:
कमरख (Star Fruit) कोलेस्ट्रॉल को कम करके रक्त लिपिड स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसकी उच्च फाइबर सामग्री और कम वसा सामग्री के कारण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। कमरख को चटनी बनाकर भी सेवन किया जा सकता है।
star-fruit-benefits-for-dia.jpg
6. सूजन कम जाती है:
कमरख (Star Fruit) विटामिन सी और अन्य खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है जो सूजन संबंधी त्वचा समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। इसकी सूजनरोधी और एंटीसेप्टिक गुणों की वजह से यह गले की खराश और खांसी में भी सहायक हो सकता है।
अन्य फायदे:

– कमरख (Star Fruit) मधुमेह रोगियों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।
– यह हृदय स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है।
– कमरख (Star Fruit) वजन घटाने में भी मदद कर सकता है।

health-benefits-of-star-fru.jpg
– आप कमरख को कच्चा खा सकते हैं।
– आप इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं।
– आप इसे सलाद में भी मिला सकते हैं।
– कमरख का सेवन करते समय ध्यान रखें:

यदि आपको किडनी की बीमारी है, तो कमरख का सेवन न करें।
यदि आपको कमरख से एलर्जी है, तो इसका सेवन न करें।
कमरख एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है। इसका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Diet Fitness / नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल देगी इस फल की चटनी, इम्यून सिस्टम को बनाता है मजबूत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो