scriptखोद दी पुरानी पुल, आवागमन में हो रही परेशान | Dug old bridge, troubled in traffic | Patrika News
डिंडोरी

खोद दी पुरानी पुल, आवागमन में हो रही परेशान

ग्रामीणों के लिए मुसीबत बना अधूरा पुल निर्माण

डिंडोरीAug 11, 2020 / 06:54 pm

ayazuddin siddiqui

Dug old bridge, troubled in traffic

Dug old bridge, troubled in traffic

डिंडोरी/गोरखपुर. करंजिया विखं के अंतर्गत ग्राम गोरखपुर से गोपालपुर तक निर्माणाधीन सड़क में ठेकेदार की लापरवाही का खामियाजा ग्रामीण दो माह से भुगत रहे हैं। गोपालपुर पंचायत के ढिमरानटोला के पास पुराने पुल को नया बनाने के चक्कर में खोद दिया गया हैं। जबकि कार्य पूर्ण हो पाता इससे पहले ही बरसात का मौसम शुरू हो गया तभी से गोपालपुर सहित वनांचल क्षेत्र के दर्जनों गांवों के नागरिकों का आवागमन इस मार्ग से बाधित हो गया हैं।
वर्तमान में यह स्थिति हैं कि यहां से गुजरते समय जरा भी नजर चूकी और गड्ढे में गिरना तय हैं। ऐसा ही एक मामला रविवार की सुबह का हैं जब एक पति अपनी पत्नी के साथ दोपहिया वाहन में सवार होकर गोपालपुर आ रहा था पुल के ऊपर कीचड़ में फिसलन के कारण दोनों गड्ढे में गिर गए। आसपास के लोगों ने दौड़कर उन्हें बाहर निकाला गिरने के बाद दोनों को चोट भी लगी हैं। ग्रामीणों की मानें तो इस तरह की घटना यहां आम हो चुकी हैं प्रतिदिन कोई न कोई गिरते पड़ते रहता हैं। ग्रामीणों को शिकायत हैं कि उनके द्वारा अनेकों बार ठेकेदार के कर्मचारियों से इस समस्या के समाधान के लिए कहा गया परंतु इस ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया, इससे यह समस्या जटिल बन चुकी हैं। अब इस मार्ग से बच्चों के स्कूली वाहन के साथ ग्रामीणों के चार पहिया वाहनो का भी आना-जाना बाधित हो गया है। यह सड़क लगभग एक दर्जन गांवों का संपर्क मार्ग हैं। पुल टूटने से क्षेत्रवासियों को आने-जाने में भारी असुविधा हो रही है। इसे लेकर ठेकेदार के प्रति लोगों में भारी आक्रोश व्याप्त है। ग्रामीणों का कहना है कि यदि सड़क का मरम्मत का कार्य जल्द से जल्द नहीं कराया गया तो हम लोग सड़कों पर उतरने के लिए बाध्य होंगे।
ठेकेदार की लापरवाही
ग्रामीणों ने बताया कि यह पुल बारिश से पूर्व भी तैयार हो सकता था लेकिन ठेकेदार की मनमानी से काम करने के कारण पुल का निर्माण नहीं कराया गया। बरसात होते ही सड़क की मिट्टी दलदल में तब्दील हो गई है और मिट्टी चिकनी होने के कारण लोगों का सड़क पर से निकलना भी मुश्किल हो गया है। कीचड़ के कारण जहां दोपहिया वाहन फंस कर वहीं खड़े रह जातें हैं तो पैदल निकलने में लोगों को फिसलने का डर बना रहता है। बताया गया कि जिस समय यहां ठेकेदार के द्वारा पुल का काम प्रारंभ किया गया था उस समय क्षेत्र में बरसात शुरू नहीं हुई थी। निर्माण कार्य में थोड़ी तेजी दिखाई जाती तो लोगों को परेशान नहीं होना पड़ता। ठेकेदार की मनमानी के कारण इस मार्ग पर पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। बरसात से पूर्व स्थानीय लोगों ने ठेकेदार के लोगों को अवगत करा दिया गया था कि पुल को खोद कर यूं ही न छोड़ें क्योंकि पुल का निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ तो यहां से निकलना भी मुश्किल हो जाएगा। बरसात सर पर है यदि बारिश के पहले पुल बन जाता है तो ठीक है वरना चार माह आवागमन में बहुत दिक्क्तत होगी। उस समय किसी ने हमारी बात पर ध्यान नहीं दिया और नतीजतन ठेकेदार की लापरवाही का खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है।
हो समुचित व्यवस्था
गौरतलब है कि वनांचल क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए गोपालपुर गांव केंद्र बिंदु की तरह है। जंगल के भीतर गांव में रहने वाले परिवार अपनी रोजमर्रा की वस्तुओं की खरीदारी एवं अन्य जरुरतों की पूर्ति के लिए प्रतिदिन गोपालपुर तक आते जाते हैं। बताया गया कि गोपालपुर गांव में हाईस्कूल होने के साथ-साथ कन्या बालक छात्रावास का कार्यालय है। जहां रोजाना स्कूल के विभिन्न कार्यों से छात्र छात्राओं का आना जाना लगा रहता है। इसके अलावा करंजिया जनपद कार्यालय तक जाने के लिए वनांचल क्षेत्र के लोग इस मार्ग से होकर गुजरते हैं। जिन्हें कठिनाई का सामना करना पड़ता है ऐसे तमाम लोगों ने जिला प्रशासन से मांग की है कि जब तक पुल नहीं बनता तब तक इस मार्ग को ऐसा बनवा दिया जाएं कि सुचारू रूप से आवागमन चलता रहे। हालांकि पिछले दिनों एसडीएम ने निरीक्षण के दौरान पुल की हालत देखकर नाराजगी जाहिर करते हुए यहां शीघ्र निर्माण कार्य शुरू करने के निर्देश दिए थे। उसके बाद आनन फानन में ठेकेदार के लोगों ने काम चलाऊ कार्य करते हुए मिट्टी पत्थर वगैरह डालकर औपचारिकता निभाई है। ग्रामीणों का कहना है कि एक बार की तेज बारिश में यह बह जाएगा। यहां पुख्ता व्यवस्था किए जाने की मांग ग्रामीणों द्वारा जिला प्रशासन से की गई है।

Home / Dindori / खोद दी पुरानी पुल, आवागमन में हो रही परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो