scriptचौंकाने वाला रुझान: हर 5 में से 1 कैंसर रोगी 40 से कम उम्र का | 1 in 5 Cancer Cases Diagnosed in Patients Under 40 | Patrika News
रोग और उपचार

चौंकाने वाला रुझान: हर 5 में से 1 कैंसर रोगी 40 से कम उम्र का

कैंसर मुक्त भारत फाउंडेशन के एक अध्ययन ने खुलासा किया है कि दिल्ली और देश के अन्य शहरों में 20% कैंसर मरीजों की उम्र 40 साल से कम है। इनमें से 60% पुरुष और 40% महिलाएं हैं

नई दिल्लीJun 04, 2024 / 12:29 pm

Manoj Kumar

young adult cancer

young adult cancer

नई दिल्ली: कैंसर मुक्त भारत फाउंडेशन के एक अध्ययन ने खुलासा किया है कि दिल्ली और देश के अन्य शहरों में 20% कैंसर मरीजों की उम्र 40 साल से कम है। इनमें से 60% पुरुष और 40% महिलाएं हैं, जो दिखाता है कि युवाओं में इस बीमारी का प्रचलन बढ़ रहा है।
यह अध्ययन 1,368 मरीजों पर आधारित था जिन्होंने 1 मार्च से 15 मई तक फाउंडेशन की कैंसर हेल्पलाइन नंबर पर कॉल किया।

हैदराबाद से सबसे अधिक कॉल (145) आए, इसके बाद मेरठ (96), मुंबई (76), और नई दिल्ली (74) का स्थान रहा। अमेरिका में भी, अमेरिकन कैंसर सोसायटी ने रिपोर्ट किया है कि कैंसर मरीजों की जनसांख्यिकी धीरे-धीरे बूढ़े लोगों से मध्य आयु वर्ग की ओर शिफ्ट हो रही है।
हाल ही में, कैंसर मुक्त भारत अभियान के तहत एक राष्ट्रीय कैंसर हेल्पलाइन नंबर 93-555-20202 लॉन्च किया गया, जो मुफ्त है। यह हेल्पलाइन सोमवार से शनिवार, सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक चालू रहती है। मरीज इस नंबर पर कॉल करके प्रमुख ऑन्कोलॉजिस्ट से बात कर सकते हैं या वीडियो कॉल के माध्यम से अपनी इलाज पर चर्चा कर सकते हैं बिना किसी शुल्क के।
अध्ययन में पाया गया कि सबसे अधिक प्रचलित कैंसर के मामले सिर और गर्दन के थे, जो 26% मरीजों में पाए गए। इसके बाद गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर 16%, स्तन कैंसर 15%, और रक्त कैंसर 9% मामलों में पाए गए। ये निष्कर्ष ग्लोबोकैन राष्ट्रीय डेटा के अनुसार हैं। अध्ययन ने यह भी पाया कि 27% मामलों में कैंसर का निदान चरण I और II में किया गया था, जबकि 63% मामलों में कैंसर चरण III या IV में था।
ज्यादातर मरीज जो हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करते थे, वे दूसरी राय लेना चाहते थे। वे यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि उनका इलाज सही और नवीनतम है या नहीं, और अपने संबंधित कैंसर के लिए किसी भी नवीनतम उपचार या दवाओं की उपलब्धता की जांच करना चाहते थे। ऑन्कोलॉजिस्ट का कहना है कि कैंसर उपचार में लगभग हर सप्ताह नई दवाओं को मंजूरी दी जाती है, इसलिए दूसरी राय लेना महत्वपूर्ण होता है।
अध्ययन में पाया गया कि दूसरा सबसे आम सवाल यह था कि मरीज अपने कैंसर के चरण के बारे में पूछते थे, जिससे पता चलता है कि उन्हें इसके बारे में शिक्षा की आवश्यकता है। तीसरा, मरीज आमतौर पर अपने परिवार के सदस्यों के बारे में पूछते थे और कैंसर से बचाव के लिए क्या कर सकते हैं, जिससे कैंसर स्क्रीनिंग और जागरूकता का महत्व उजागर होता है।
इस अभियान के प्रमुख और वरिष्ठ ऑन्कोलॉजिस्ट, डॉ. आशीष गुप्ता ने कहा, “हमारे देश में मोटापे की बढ़ती दरें, आहार की आदतों में परिवर्तन, विशेष रूप से अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन और निष्क्रिय जीवनशैली भी उच्च कैंसर दरों से जुड़ी हैं। हमें एक स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए और तंबाकू और शराब के उपयोग से बचना चाहिए ताकि युवा पीढ़ी में कैंसर के जोखिम को रोका जा सके।”

Hindi News/ Health / Disease and Conditions / चौंकाने वाला रुझान: हर 5 में से 1 कैंसर रोगी 40 से कम उम्र का

ट्रेंडिंग वीडियो