scriptएक फ्लू वैक्सीन से रूकेगी सभी संक्रामक बीमारियां | A single flu vaccine will kill all influenza viruses | Patrika News
रोग और उपचार

एक फ्लू वैक्सीन से रूकेगी सभी संक्रामक बीमारियां

चूहों पर किए वैक्सीन के परीक्षण में पाया गया कि यह वैक्सीन
जानवरों को विभिन्न प्रकार के इंफ्लूएंजा वायरस के संक्रमण से बचाती है

Aug 25, 2015 / 11:39 am

सुनील शर्मा

vaccine

vaccine

शोधकर्ताओं ने विभिन्न प्रकार के इंफ्लूएंजा के खिलाफ वैश्विक वैक्सीन का विकास करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया है और जानवरों पर किए गये इसके परीक्षण के सकारात्मक नतीजे आए है। नेचर मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक शोध पत्र में यह बात कही गई है। वायरस में होते बदलावों का मतलब है कि संक्रमण से बचाव के लिए मौसमी इंफ्लूएंजा वैक्सीन को उन्नत करने की जरूरत है।



मौसमी वैक्सीन भी कई तरह के इंफ्लूएंजा के खिलाफ बचाव नहीं करती है जिससे पक्षियों और सूअर जैसे जानवरों को संक्रमण होता है और उससे मनुष्य में संक्रमण फैल सकता है। अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शस डिसीज के शोधकर्ताओं ने इंफ्जूएंजा वायरस की सतह पर हिमैग्लूटिनिन ग्लाइकोप्रोटीन के एक विशेष हिस्से पर असर करने वाली नैनोपार्टिकल वैक्सीन का विकास किया है।



चूहों पर किए गए इसके परीक्षण में यह सामने आया कि यह वैक्सीन जानवरों को विभिन्न प्रकार के इंफ्लूएंजा वायरस के संक्रमण से बचा सकती है। शोधकर्ताओं ने कहा कि उन्हें इस पर काम करने की जरूरत है कि क्या यह वैक्सीन मनुष्य के इस्तेमाल के लिए स्वीकृत अन्य दवाइयों के साथ काम कर सकती है।


Home / Health / Disease and Conditions / एक फ्लू वैक्सीन से रूकेगी सभी संक्रामक बीमारियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो