scriptRheumatoid Arthritis: भूख की कमी, सीने में दर्द, मुँह सूखना ये रूमेटाइड अर्थराइटिस के हो सकते हैं शुरूआती लक्षण, बिल्कुल न करें नजरअंदाज | chest pain,loss of appetite is early symptoms of rheumatoid arthritis | Patrika News

Rheumatoid Arthritis: भूख की कमी, सीने में दर्द, मुँह सूखना ये रूमेटाइड अर्थराइटिस के हो सकते हैं शुरूआती लक्षण, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

locationनई दिल्लीPublished: May 14, 2022 12:12:30 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Arthritis: गठिया की बीमारी के लक्षणों की बात करें तो केवल जोड़ों का दर्द ही नहीं इसके शुरूआती लक्षण हैं, वहीं वजन का तेजी से कम होना, शरीर में सूजन आ जाना और बॉडी पेन होना, ये भी इसके शरुआती लक्षण हो सकते हैं। इन लक्षणों को आमतौर पर लोग नजरंअदाज कर देते हैं।
 

भूख की कमी, सीने में दर्द, मुँह सूखना ये रूमेटाइड अर्थराइटिस के हो सकते हैं शुरूआती लक्षण, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

chest pain,loss of appetite is early symptoms of rheumatoid arthritis

Arthritis: गठिया की बीमारी का ज्यादातर खतरा बढ़ते उम्र के साथ अधिक होता है, वहीं इस बीमारी के दो प्रकार होते हैं अर्थराइटिस और रूमेटाइड अर्थराइटिसइस बीमारी के होने से जोड़ों में बहुत ही ज्यादा दर्द रहता है, वहीं व्यक्ति को चाल-फेर करने में कई सारी समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है। इस बीमारी का मुख्य कारण है हड्डियों की कमजोरी, ये इम्यून सिस्टम को धीरे-धीरे कमजोर कर देती है, जिससे ये सारी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। ये बीमारी जोड़ों के स्तर के साथ शुरू होती है। ये बीमारी सीधे तौर पर इम्यून सिस्टम को भी प्रभावित करती है, जिससे कि स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। इसलिए जानिए गठिया की बीमारी होने पर कौन-कौन सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
बुखार
रूमेटाइड अर्थराइटिस के शुरूआती लक्षणों कि बात करें तो ये एक प्रारंभिक चेतावनी हो सकती है। इसके शुरूआती लक्षणों कि बात करें तो हड्डियों एवं जोड़ों में दर्द के साथ बुखार आना, चाल-फेर में परेशानी होना, ये सारे इसके मुख्य लक्षण हो सकते हैं। इसलिए इस बीमारी के संक्रमण का संकेत अधिक होने कि संभावना बनी रहती है।
 
पैरों का सुन्न होना और सिरहन का बने रहना
अक्सर लोग पैर सुन्न हो जाने के आम लक्षणों को आम समझ के अनदेखा कर देते हैं, पैरों का सुन्न हो जाने को कार्पल टनल सिंड्रोम के नाम से भी जाना जाता है, इससे पैरों में जकड़न के साथ में दर्द भी बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है। वहीं ये लक्षण यदि ज्यादा बढ़ जाता है तो कई प्रकार कि समस्यायों को भी बढ़ा सकता है। इसलिए इन लक्षणों को आपको अनदेखा नहीं करना चहिये और डॉक्टर से तुरंत संपर्क भी करना चहिये।
 
जोड़ों में मामूली सूजन का होना
जोड़ों में सूजन की समस्या आम बात है, लेकिन इसका मुख्य कारण रूमेटाइड अर्थराइटिस भी हो सकता है, इसके होने पर जोड़ों में दर्द बना रहता है, इसलिए यदि सूजन की समस्या से आप परेशान हैं तो इसे बिल्कुल भी अनदेखा न करें, वरना ये रूमेटाइड अर्थराइटिस का मुख्य कारण हो सकता है।

यह भी पढ़ें: स्वाद बढ़ाने के चक्कर में रुमाली रोटी का करते हैं सेवन तो सेहत को हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं
 
थकान
शरीर में थकान का होना बहुत ही ज्यादा कॉमन होता है, इसके होने पर आप बहुत ही ज्यादा लो फील करते हैं, लेकिन यदि लगातार थकान के साथ दर्द भी बना रहे और इसके कारण चाल-फेर में भी परेशानी हो तो इसका मुख्य कारण रूमेटाइड अर्थराइटिस भी हो सकता है। इसलिए सामन्य दिखने वाले इन लक्षणों को कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: स्ट्रेस और थकान की वजह से आंखों में हो सकती हैं ये समस्याएं, इन उपायों से पाएं राहत
 
भूख की कमी
भूख की कमी को लोग आमतौर पर एक आम लक्षण समझ के अनदेखा कर देते हैं, इसके होने पर स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं, लेकिन यदि भूख की कमी ज्यादा बढ़ जाती है तो इसका मुख्य कारण रूमेटाइड अर्थराइटिस भी हो सकता है। इसके बढ़ने से भूख की कमी हो जाती है, इसलिए इसके शुरूआती लक्षणों को कभी भी अनदेखा नहीं करना चहिये।

यह भी पढ़ें: मोमोज ज्यादा खाते हैं तो हो जाइए सावधान, डायबिटीज से लेकर कब्ज सहित हो सकती हैं ये समस्याएं
 
रूमेटाइड अर्थराइटिस के अन्य शुरूआती लक्षण
-भूख की कमी
-वेट लॉस होना
-सोने में कठनाई
-आंखों में सूजन, सूखी खांसी आना
-सीने में लगातार दर्द का बने रहना
-बाहों पर स्किन के नीचे ऊतकों के सख्त धक्के
-आंखों से लगातार आंसू आना
यह भी पढ़ें: शहद और छुहारा के एक-साथ सेवन से शरीर को हो सकते हैं कई फायदे, रोजाना के डाइट में करें इन्हें शामिल

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो