scriptMomos Side Effects: मोमोज ज्यादा खाते हैं तो हो जाइए सावधान, डायबिटीज से लेकर कब्ज सहित हो सकती हैं ये समस्याएं | side effects of eating too much momos momos khane ke nuksan | Patrika News

Momos Side Effects: मोमोज ज्यादा खाते हैं तो हो जाइए सावधान, डायबिटीज से लेकर कब्ज सहित हो सकती हैं ये समस्याएं

locationनई दिल्लीPublished: May 13, 2022 04:45:15 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Momos Side Effects: मोमोज आमतौर पर इसका सेवन सभी बेहद पसंद करते हैं और वहीं जब इन्हें गरमा गरम चटनी के साथ परोसा जाता है तो इसका स्वाद बढ़ जाता है। लेकिन इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से शरीर को कई प्रकार के नुकसान भी हो सकते हैं जिनके बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

मोमोज ज्यादा खाते हैं तो हो जाइए सावधान, डायबिटीज से लेकर कब्ज सहित हो सकती हैं ये समस्याएं

side effects of eating too much momos momos

Momos Side Effects: मोमोस दिखने में पकोड़ी के जैसा लगता है, इसके अंदर बहुत सारे सब्जियों कि स्टाफिंग होती है। मोमज वहीं वेज और नॉन वेज दोनों तरीकों के ही मिलते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इसके सेवन से स्वास्थ्य को कई सारी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। वहीं मोमोज ही नहीं इसकी चटनी भी बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होती हैं, जिनके बारे में आपको भी जान लेना चाहिए।
मैदा के कारण शरीर को पहुंच सकता है नुकसान
मोमज के ऊपर कि जो लेयर होती है उसे मैदे के द्वारा ही बनाया जाता है। मैदे का ज्यादा मात्रा में सेवन शरीर कई प्रकार के नुकसान पंहुचा सकता है जिससे कि डायबिटीज का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए मोमोज को ज्यादा मात्रा में सेवन से बचना चाहिए नहीं तो इन्सुलिन का लेवल भी हाई हो सकता है। इसलिए डायबिटीज के पेशेंट्स को मोमोज का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से बचना चहिये।
 
पंहुचा सकता है शरीर को अनेकों नुकसान
मोमज के अंदर जो स्टफिंग यदि लंबे समय तक भरी रहती है जैसे कि चिकन, अंडा, गोभी आदि। तो ये चीजें ज्यादा देर तक अंदर रहने कि वजह से खराब होना शुरू हो जाती हैं। वहीं नॉन वेज खराब होने के चान्सेस गर्मियों में खराब होने के जल्दी रहते हैं इसलिए इनका सेवन लिमिट में ही करना चाहिए।
 
इसकी चटनी के भी होते हैं ढेरों नुकसान
लाल मिर्च का सेवन ज्यादा मात्रा में कर लिया जाता है तो पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए सेवन सिमित मात्रा में ही करना फायदेमंद होता है। इसलिए मोमज के साथ इसकी चटनी भी कम नुकसानदायक नहीं होती है। इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से पेट में जलन और दर्द के जैसी समस्याएं उपन्न हो सकती हैं।
 
मोमोज का ज्यादा सेवन मोटापे को बढ़ा सकता है
मोमोज में मैदे की मात्रा बहुत ही ज्यादा अधिक होती है, मैदा आसानी से डाइजेस्ट नहीं होता है, वहीं ये पेट से जुड़ी कई समस्यायों को भी उत्पन्न करता है। इसलिए यदि वेट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो हफ्ते में दो दिन से ज्यादा इसका सेवन न करें।

यह भी पढ़ें: इन फूड्स को चुनने से पहले बरतें ये सावधानी,जरा सी लापरवाही से हो सकती है कई गंभीर बीमारियां
 
टैपवार्म का बढ़ सकता है अधिक खतरा
मोमज पत्ता गोभी से बनाया जाता है और पत्ता गोभी में टैपवार्म की मात्रा भी बहुत ही ज्यादा होती है। वहीं यदि ये ठीक से पका हुआ न हो या बिना सही से धुले इसे बनाया गया हो तो ये दिमाग तक में पंहुच सकता है। इसलिए मोमोज खाना पसंद करते हैं तो इसे घर में बनाने कि टॉय करें और जी भर के खाएं।

यह भी पढ़ें: रात के खाने को करते हैं स्किप तो हो सकते हैं हार्ट अटैक से लेकर ये गंभीर नुकसान
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
 

ट्रेंडिंग वीडियो