scriptHealth Tips: रात के खाने को करते हैं स्किप तो हो सकते हैं हार्ट अटैक से लेकर ये गंभीर नुकसान | Side Effects of Skipping Dinner raat ka khana nahi khane ke nuksan | Patrika News

Health Tips: रात के खाने को करते हैं स्किप तो हो सकते हैं हार्ट अटैक से लेकर ये गंभीर नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: May 13, 2022 04:00:21 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: बहुत से लोग वेट को कंट्रोल करने के चक्कर में रात का खाना नहीं खाते हैं, इससे उनकी सेहत को कई सारे गंभीर प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए रात के खाने को कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए।
 

रात के खाने को करते हैं स्किप तो हो सकते हैं हार्ट अटैक से लेकर ये गंभीर नुकसान

side effects of skipping dinner

Health Tips: बहुत से लोग वेट को कंट्रोल करने के चक्कर में रात का खाना नहीं खाते हैं, इससे उनकी सेहत को कई सारे गंभीर प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए रात के खाने को कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए। लेकिन रात को खाना न खाने से सेहत को कई सारी दिक्क्तें हो सकती हैं, इसलिए आपका शरीर कमजोर होता जाता है। इसलिए जानिए कि रात को डिनर करना अतिआवश्यक क्यों होता है और आपको रोजाना रात में डिनर क्यों करना चाहिए।
 
1.एनर्जी लेवल की आ सकती है कम
वेट कंट्रोल करने के लिए या बेली फैट को कम करने के लिए कई बार लोग रात में खाना नहीं खाते हैं, लेकिन ऐसा करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। वहीं बॉडी धीरे-धीरे कमजोर होती चली जाती है, इसलिए रात में डिनर को कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए। स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक सेहत के ऊपर भी इसका गंभीर प्रभाव पड़ता है।
 
2.बॉडी में पोषण तत्वों की हो सकती है कमी
अक्सर लोग बॉडी को स्वस्थ बना के रखने के लिए खाना छोड़ देते हैं, ऐसा करने से सेहत को कई साड़ी समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है,रात को न खाने से वजन तो कम हो जाता है, लेकिन वहीँ स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती हैं। यदि इनके ऊपर आप ध्यान नहीं देते हैं तो कुपोषण का शिकार भी हो सकते हैं।
साथ ही साथ रात को डिनर स्किप करने से हार्ट की सेहत के ऊपर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है।

यह भी पढ़ें: बहुत ज्यादा डियोड्रेंट या परफ्यूम लगाने की आदत, बना सकती है इन बीमारियों का शिकार

3.नींद न आने की बढ़ सकती है समस्या
रात को डिनर न करने से नींद न आने की समस्या बढ़ सकती है, क्योंकि जैसे-जैसे रात होती जाती है भूख का तेजी से लगना शुरू हो जाता है, इसका इफ़ेक्ट पेट के साथ नींद के ऊपर भी पड़ता है। इससे रात की नींद वहीं खराब भी हो जाती है।

यह भी पढ़ें: गर्मियों के मौसम में अक्सर बढ़ जाता है चिकन पॉक्स का खतरा, बचाव के लिए इन सावधानियों को जरूर बरतें

 
4.पेट दर्द की सकती है समस्या
रात में अक्सर खाना न खाने से पेट दर्द की समस्या बनी रहती है, पेट में दर्द की समस्या को दूर करने के लिए आप रोजाना डिनर करें। यदि वेट कंट्रोल करने के लिए डिनर नहीं कर रहे हैं तो कोशिश करें कि डाइट में फाइबर युक्त चीजों का सेवन करें। जिससे खाना डाइजेस्ट भी हो जाए और जल्दी-जल्दी भूख भी न लगे। आप खाने में फूलगोभी, पत्तागोभी, पालक, बथुआ के जैसी अन्य चीजों को शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: इन फूड्स को चुनने से पहले बरतें ये सावधानी,जरा सी लापरवाही से हो सकती है कई गंभीर बीमारियां

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो