scriptHealth Tips: शहद और छुहारा के एक-साथ सेवन से शरीर को हो सकते हैं कई फायदे, रोजाना के डाइट में करें इन्हें शामिल | amazing health benefits of honey and dates in hindi | Patrika News

Health Tips: शहद और छुहारा के एक-साथ सेवन से शरीर को हो सकते हैं कई फायदे, रोजाना के डाइट में करें इन्हें शामिल

locationनई दिल्लीPublished: May 14, 2022 10:24:22 am

Submitted by:

Neelam Chouhan

Honey and Dates Benefits: शहद और छुहारे का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं, इसके सेवन से कैल्शियम,फाइबर,मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। जानिए इसके फायदों के बारे में।
 

शहद और छुहारा के एक-साथ सेवन से शरीर को हो सकते हैं कई फायदे, रोजाना के डाइट में करें इन्हें शामिल

health benefits of honey and dates

Honey and Dates Benefits: शहद और छुहारे का सेवन सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है। इनके साथ में सेवन से शारीरिक क्षमताएं मजबूत होती हैं, वहीं ये मानसिक सेहत को भी स्वस्थ बना के रखते हैं। इनका यदि रोजाना साथ में सेवन किया जाए तो शरीर को कई सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। क्योंकि इन दोनों में ही फाइबर, मैग्नीशियम, विटामिन बी6, आयरन, मैग्नीशियम और आदि सारे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए जानिए इनके साथ में सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में।
 
1.एनर्जी का होता है अच्छा सोर्स: रोजाना यदि शहद और छुहारा खाते हैं तो ये शारीरिक ताकत को बढ़ाने में मदद करता है। इन दोनों में ही फाइबर, कैल्शियम, कार्बोहायड्रेटपाए जाते हैं जो शरीर की ऊर्जा को बढ़ाते हैं। इनके सेवन से हमारे बॉडी को भरपूर मात्रा एनर्जी मिलती है।
 
2.भूख को बढ़ाती है: बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें भूख बहुत ही कम लगती है, ऐसे में छुहारे के साथ शहद का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदा पहुंचाता है। इनके सेवन से भूख ज्यादा लगती है, वहीं इन दोनों के साथ में सेवन मेटाबायोलिज्म रेट भी मजबूत होता है। इसलिए इनका साथ में सेवन फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें: स्वाद बढ़ाने के चक्कर में रुमाली रोटी का करते हैं सेवन तो सेहत को हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं
 
3.स्मरण शक्ति में बढ़ावा
शहद और छुहारे का रोजाना सेवन सेवन करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है, ये स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं, इनके नियमित रूप में रात में सेवन से छुहारा और शहद को मिलाकर खाना चहिये, ये याददास्त को बढ़ाते हैं, खासतौर पर बच्चों को इसका सेवन रोजाना करना चहिये, क्योंकि ये स्मरण शक्ति को बढ़ावा देने में बहुत ही ज्यादा मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: स्ट्रेस और थकान की वजह से आंखों में हो सकती हैं ये समस्याएं, इन उपायों से पाएं राहत
 
4.कई प्रकार के विटामिन्स और कैल्शियम की करता है पूर्ती
छुहारा के रोजाना सेवन से शरीर को कई प्रकार के फायदेमंद तत्व मिलते हैं, ये शारीरिक क्षमता को मजबूत बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मदद करते हैं। यदि आपके शरीर में कमजोरी रहती है या आप लो फील करते हैं तो रोजाना आप छुहारा के साथ शहद का एक-साथ सेवन कर सकते हैं। इनके साथ में सेवन से शरीर को बहुत ही ज्यादा फायदा मिलता है।

यह भी पढ़ें: इन चीजों का सेवन बासी कभी न करें बिगड़ सकती है तबियत, आलू भी है हानिकारक
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो