scriptHealth Tips: स्वाद बढ़ाने के चक्कर में रुमाली रोटी का करते हैं सेवन तो सेहत को हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं | disadvantage of eating rumali roti rumali roti khane ke nuksanheal | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: स्वाद बढ़ाने के चक्कर में रुमाली रोटी का करते हैं सेवन तो सेहत को हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

Health Tips: स्वाद बढ़ाने के लिए कई बार लोग रुमाली रोटी का सेवन बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन इनके ज्यादा मात्रा में सेवन से स्वास्थ्य को कई सारी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए सीमित मात्रा में ही इनका सेवन करना फायदेमंद होता है।
 

नई दिल्लीMay 13, 2022 / 05:10 pm

Neelam Chouhan

स्वाद बढ़ाने के चक्कर में रुमाली रोटी का करते हैं सेवन तो सेहत को हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

disadvantage of eating rumali roti

Health Tips: रुमाली रोटी खाना पसंद करते हैं तो आपको सावधानी बरतने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है। रुमाली रोटी का इस्तेमाल अक्सर लोग स्वाद को बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन ये सेहत के लिए ठीक नहीं होती है। रुमाली रोटी मैदा से बनी होती है जिसके कारण स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। मैदा डाइजेस्ट होने में बहुत ही ज्यादा समय लगाता है, इसलिए कोशिश करें कि रुमाली रोटी का सेवन महीने में चार-पांच दिन से ज्यादा कभी न करें।
 
मैदा खाने से कमजोर हो सकती हैं हड्डियां
यदि आपको हड्डियों से जुड़ी समस्याएं बनी रहती हैं तो रुमाली रोटी का सेवन बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होता है, क्योंकि मैदा जब बनाया जाता है तो उसमें जो प्रोटीन होता है उसे निकाल दिया जाता है। ऐसे में हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लग जाती है। इसलिए हड्डियों को यदि मजंबूत बना के रखना चाहते हैं तो मैदा युक्त चीजों का सेवन कम ही करें।
 
प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए होता है नुकसानदायक
मैदे का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा नहीं होता है क्योंकि इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से पेट से जुड़ी कई दिक्कतें हो सकती हैं। वहीं ये कब्ज, पेट दर्द, पेट में गैस की जैसे अन्य समस्यायों को भी बढ़ा सकता है। इसलिए कम ही इनका सेवन करें।

यह भी पढ़ें: इन फूड्स को चुनने से पहले बरतें ये सावधानी,जरा सी लापरवाही से हो सकती है कई गंभीर बीमारियां
 
डायबिटीज से लेकर पेट दर्द की बढ़ सकती है समस्या
मैदा का ज्यादा मात्रा में सेवन पेट दर्द को बढ़ा सकता है, इससे कब्ज और अपच की दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। क्योंकि मैदे में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है और फाइबर की मात्रा न के बराबर। इसलिए रुमाली रोटी का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में न करें।

यह भी पढ़ें: रात के खाने को करते हैं स्किप तो हो सकते हैं हार्ट अटैक से लेकर ये गंभीर नुकसान

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Health Tips: स्वाद बढ़ाने के चक्कर में रुमाली रोटी का करते हैं सेवन तो सेहत को हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो