Stay Healthy - दिल के लिए फायदेमंद है रात को एस्प्रिन लेना

रिसर्च से पता चला है कि सोने से पहले एस्प्रिन की एक गोली दिल के मरीजों को सुबह होने वाले हार्ट अटैक से बचा सकती है

एक नई रिसर्च से पता चला है कि सोने से पहले एस्प्रिन की एक गोली दिल के मरीजों को सुबह होने वाले हार्ट अटैक से बचा सकती है। नीदरलैंड की लीडेन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपनी जांच से यह निष्कर्ष निकाला है कि एस्प्रिन जैसी दर्द निवारक दवा लेने से दिल के मरीजों में अचानक होने वाले हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। इस दवा को अपने डॉक्टर की सलाह से ही लें।

मूड बदल सकता है पानी
नए शोध में बताया गया है कि जब आप अपने आपे से बाहर हों तो पानी आपको शांति दे सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कनेक्टिकट (अमरीका) के शोधकर्ताओं का दावा है कि शरीर में पानी की थोड़ी भी कमी होने से मूड पर प्रतिकूल असर पड़ता है। किसी ने ट्रेडमिल पर 40 मिनट की वॉक की है या आराम से बैठा है। अगर वह थोड़ा भी प्यासा है तो विपरीत प्रभाव दोनों ही स्थिति में समान होते हैं।

नाश्ते में प्रोटीन से घटेगा वजन
अ गर आप नाश्ते में हाई प्रोटीन डाइट लेते हैं तो भूख पर नियंत्रण कर सकते हैं। हाल ही में अमरीका की पियोरिया सिटी की एक कंपनी के शोध में बताया गया कि वजन कम करने के लिए प्रोटीन काफी मददगार होते हैं। नाश्ते में पनीर रोल, अंकुरित अनाज, बटर टोस्ट, दूध, दही और ड्राइफ्रूट्स जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ लेने से भूख कम लगती है और आप जरूरत से ज्यादा खाना भी नहीं खाते।

Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned