scriptहैप्पी हार्मोन्स को रिलीज करता है ट्रैम्पोलिनिंग वर्कआउट, जानें इसके फायदे | trampoline workout benefits | Patrika News
रोग और उपचार

हैप्पी हार्मोन्स को रिलीज करता है ट्रैम्पोलिनिंग वर्कआउट, जानें इसके फायदे

जानते हैं इसे करने का सही तरीका और शरीर पर होने वाले प्रभाव और फायदों के बारे में।

जयपुरOct 18, 2019 / 02:26 pm

विकास गुप्ता

हैप्पी हार्मोन्स को रिलीज करता है ट्रैम्पोलिनिंग वर्कआउट, जानें इसके फायदे

trampoline workout benefits

फिटनेस को लेकर आए दिन नए प्रयोग होते हैं। ऐसा ही फिटनेस का एक जरिया है टै्रम्पोलिनिंग। यह जिमनास्टिक्स का एक प्रकार है जिसपर इन दिनों केवल युवा ही नहीं बल्कि बच्चे भी वर्कआउट करते हैं। जानते हैं इसे करने का सही तरीका और शरीर पर होने वाले प्रभाव और फायदों के बारे में।

क्या है ट्रैम्पालिन : एक प्रकार का गोलाकार फिटेनस इक्विपमेंट जिसपर एक मजबूत फैब्रिक शीट लगी होती है। यह शीट हर तरफ से मजबूती से बंधी होती है। खासकर जिमनास्टिक और एक्रोबेट एक्सरसाइज के लिए इसे प्रयोग में लेते हैं।

ऐसे करें : शुरुआत में इसपर चढ़कर पहले चारों ओर 3-4 बार वॉक करें ताकि इसपर बैलेंस बनाया जा सके। इसके बाद धीरे-धीरे इसके मध्य भाग में आकर बेहद कम ऊंचाई पर उछलें। शुरुआत में उछलने के दौरान यह सोचें कि आप जमीन पर उछल रहे हैं। इस दौरान शरीर को सीधा रखने की कोशिश करें। अब अभ्यास के अनुसार धीरे-धीरे उछाल की ऊंचाई तय करें।

ये हैं फायदे : इस एक्सरसाइज से कंधों व पैरों को मजबूती और पेट की मांसपेशियों को आराम मिलता है। जिम में ही इसे करें। पूरे शरीर की ताकत बढ़ाने में यह फायदेमंद है।

Home / Health / Disease and Conditions / हैप्पी हार्मोन्स को रिलीज करता है ट्रैम्पोलिनिंग वर्कआउट, जानें इसके फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो