हैंड सैनिटाइजर पर एतराज, विरोध में जारी हुआ फतवा, दिया गया यह तर्क

बाहर निकलने पर हम हाथ नहीं धो सकते। ऐसे में हैंड सैनिटाइजर सबसे सही उपाय है (Fatwa Issued Against Hand Sanitizer In Jamtara Jharkhand) (Jharkhand News) (Dumka News) (Jamtara News)...

By: Prateek

Updated: 19 Jun 2020, 04:36 PM IST

(दुमका,जामताड़ा): Coronavirus का कहर किसी से छिपा नहीं है। दिन बढ़ने के साथ ही संक्रमितों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। इससे बचने के एहतियाती उपायों में मास्क, ग्लब्स, हैंड सैनिटाइजर, साफ-सफाई, सोशल डिस्टेंसिंग शामिल है। लेकिन इन सभी में से हैंड सैनिटाइजर के खिलाफ अब फतवा जारी हो गया है।

यह भी पढ़ें: coronavirus के डर से अस्पताल में किया सुसाइड, परिवार को किया संस्कार के समय 10 फुट दूरी बनाने का मैसेज

दरअसल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए डॉक्टर बार—बार हाथ धोने की सलाह देते हैं। क्योंकि हाथों के स्पर्श से वायरस के मुंह, नाक और आंख के जरिए शरीर में जाने का खतरा होता है। घर में रहते समय तो हम साबुन से बार—बार हाथ धो सकते हैं। लेकिन बाहर निकलने पर हम हाथ नहीं धो सकते। ऐसे में हैंड सैनिटाइजर सबसे सही उपाय है। घर में प्रवेश करने से पहले हैंड सैनिटाइजर से हाथ साफ करने उसे वायरस मुक्त किया जा सकता है। इसी तरह निर्जीव वस्तुओं को विसंक्रमित करने के लिए भी इसका उपयोग होता है।

यह भी पढ़ें: चीन से तनाव के बीच राम मंदिर निर्माण योजना हुई निलंबित, न्यास ने कहा- पहले देश की सुरक्षा
यह है फतवे की वजह...

लेकिन झारखंड के जामताड़ा में हैंड सैनिटाइजर के खिलाफ फतवा जारी किया गया है। इसके पीछे इसमें मिलने वाला अल्कोहल अहम वजह है। जामताड़ा की पोखरिया जामा मस्जिद के इमाम मोहम्मद सुफियान ने फतवा जारी करते हुए हैंड सैनिटाइजर को मजहब के खिलाफ बताया हैं। उनका कहना है कि हैंड सैनिटाइजर में मिलाए जाने वाले अल्कोहल को हदीस में हर बुराई की जड़ बताया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि इस्लाम में मदीरा सेवन, उसे बेचने, यहां तक कि दवाई के रूप में भी इस्तेमाल करने पर पाबंदी है। हैंड सैनिटाइजर के खिलाफ फतवा जारी होने के बाद से ही चर्चाओं का बाजार गर्म है।

झारखंड की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

coronavirus
Show More
Prateek Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned