scriptफिर चलेगी मोक्ष कलश यात्रा बस, दो यात्री कर सकेंगे सफर | dungarpur news | Patrika News
डूंगरपुर

फिर चलेगी मोक्ष कलश यात्रा बस, दो यात्री कर सकेंगे सफर

डूंगरपुर. अपनों के निधन के बाद उनकी अस्थियां विसर्जन करने हरिद्वार जाने के लिए रोडवेज एक बार फिर मोक्ष कलश यात्रा सेवा शुरू कर रहा है। रोडवेज की स्पेशयल बस में परिवार के दो लोग नि:शुल्क अस्थि कलश लेकर हरिद्वार जा सकेंगे। इसके लिए पहले पंजीयन कराना होगा। पंजीयन का काम रोडवेज की अधिकृत बेवसाइट पर बुधवार से शुरू हो गया है।

डूंगरपुरMay 08, 2021 / 05:14 pm

Harmesh Tailor

फिर चलेगी मोक्ष कलश यात्रा बस, दो यात्री कर सकेंगे सफर

फिर चलेगी मोक्ष कलश यात्रा बस, दो यात्री कर सकेंगे सफर

डूंगरपुर. अपनों के निधन के बाद उनकी अस्थियां विसर्जन करने हरिद्वार जाने के लिए रोडवेज एक बार फिर मोक्ष कलश यात्रा सेवा शुरू कर रहा है। रोडवेज की स्पेशयल बस में परिवार के दो लोग नि:शुल्क अस्थि कलश लेकर हरिद्वार जा सकेंगे। इसके लिए पहले पंजीयन कराना होगा। पंजीयन का काम रोडवेज की अधिकृत बेवसाइट पर बुधवार से शुरू हो गया है। इस संबंध में राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजेश्वरसिंह ने आदेश जारी कर दिए हैं। गौरतलब है कि गत वर्ष भी रोडवेज ने मोक्ष कलश यात्रा रोडवेज बस सेवा शुरू की थी।
कोरोना महामारी के कारण प्रदेश में जनअनुशासन पखवाड़े के बाद रेड अलर्ट जनअनुशासन पखवाड़ा शुरू हो गया है। लगातार कोरोना संक्रमितों की मौतें हो रही हैं। इस दौरान पीडि़त परिवारजनों को संबलन देते हुए अस्थियां विसर्जन के लिए रोडवेज प्रबंधन ने मोक्ष कलश के नाम से हरिद्वार तक के लिए नि:शुल्क रोडवेज बस वापस शुरू करने की घोषणा की है। योजना के तहत परिवार के दो सदस्य अपनों की अस्थियां लेकर उसे विसर्जित करके लौटकर आ सकेंगे। इसमें डूंगरपुर आगार से भी यात्रियों को ले जाया जाएगा।
पंजीयन के समय देनी होगी जानकारी
यात्रा के पहले ऑनलाइन पंजीयन करवाना होगा। इसमें अस्थियां लेकर जाने वाले और मृत व्यक्ति के बारे में जानकारी पंजीयन के दौरान देनी होगी। इनसे संबंधित दस्तावेज भी साथ ले जाने होंगे। ताकि, रास्ते में परिचालक दस्तावेजों की मिलान कर सके। कोविड-19 की पालना में एक बस में सोशल डिस्टेसिंग का ख्याल रखते हुए अधिकतम 23 कलश यात्री बैठेंगे।
सरकारी कर्मचारी व आयकरदाता अपात्र
योजना के द्वितीय वर्ष सरकारी कर्मचारी और आयकरदाता को नि:शुल्क यात्रा से बाहर कर दिया है। आदेश में उल्लेख किया है कि देवस्थान विभाग की गाइडलाइन के अनुसार राज्य सरकार के निर्देशानुसार केन्द्र सरकार, राज्य सरकार, निगम बोर्ड, राजकीय उपक्रम आदि एवं आयकरदाता इस सेवा के लिए अधिकृत नहीं होंगे। पंजीयनकर्ता की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी झूठी व गलत पाए जाने पर किराये के साथ जुर्माने की राशि भी वसूल की जाएगी।
गत वर्ष नहीं मिल पाए थे अपेक्षित यात्री
योजना के प्रथम वर्ष मोक्ष कलश यात्रा के लिए अपेक्षित यात्री नहीं मिल पाए थे। इसके पीछे कई खामियां रही थी। यदि खामियां दूर की जाती है, तो यह पीडि़त के लिए राहत भरी सेवा होगी। प्रमुख खामियां यह है…
1. बस में सोशल डिस्टेंस का अभाव।
2. लम्बी दूरी के बावजूद आरामदायक बस नहीं लगाना।
3. योजना का पर्याप्त प्रचार-प्रसार नहीं
4. अस्थि कलश में मृतक की मृत्यु की तिथि की सीमित अवधि

Home / Dungarpur / फिर चलेगी मोक्ष कलश यात्रा बस, दो यात्री कर सकेंगे सफर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो