scriptहरित प्रदेश-वन होम-वन ट्री कैम्पेन, हरियाली का दायरा बढ़ाने 5 लाख घरों में रोपे जाएंगे पौधे | 5 lakh saplings will be planted in homes for greenery | Patrika News
दुर्ग

हरित प्रदेश-वन होम-वन ट्री कैम्पेन, हरियाली का दायरा बढ़ाने 5 लाख घरों में रोपे जाएंगे पौधे

जिले में हरियाली के दायरे को घरों तक पहुंचाने नई पहल की जा रही है। इसके तहत वन होम वन ट्री कैम्पेन के माध्यम से जिले के 5 लाख घरों में कम से कम 5 लाख पौधे रोपे जाएंगे। इसके अलावा करीब 1 लाख पौधे सड़कों के किनारे भी लगाए जाएंगे। खास बात यह है कि सड़कों के किनारे पौधे सरकारी विभागों के द्वारा रोपे जाएंगे, लेकिन इन इनकी जतन जिम्मेदारी उद्योग, चेम्बर और सामाजिक और धार्मिक संगठन निभाएंगे। अभियान 6 जुलाई से शुरू होगा।

दुर्गJul 03, 2020 / 11:09 am

Hemant Kapoor

5 lakh saplings will be planted in homes for greenery

सड़कों पर एक लाख अफ्रीकन गुलमोहर के पौधे रोपने की है तैयारी

दुर्ग. कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने पौधरोपण के बाद पौधों को सुरक्षित बचाने और हरियाली के दायरे को बढ़ाने की इस अभियान में आम लोगों को जोडऩे यह मुहिम शुरू की है। इस संबंध में उन्होंने औद्योगिक संगठनों, चेम्बर ऑफ कॉमर्स और सामाजिक संगठनों की बैठक भी ली। इनका कहना है कि पौधरोपण व इनकी सुरक्षा बहुत बड़ा काम है और जनभागीदारी के बगैर नहीं हो सकता। संस्था संगठन में हर वर्ग के प्रतिनिधि हैं, ऐसे में उनका संदेश हजारों लोगों तक पहुंचता है। उन्होंने कहा कि अपने जिले में हरियाली का दायरा बढ़ाने हर घर तक पहुंचना और कम से कम एक पौधा लगाने की अपील करना है। कलेक्टर ने बताया कि लोगों तक पौधा पहुंचाने निगम प्रशासन द्वारा व्यवस्था की गई है। इसके लिए फारेस्ट विभाग ने नंबर भी जारी किया है।

वन होम वन ट्री को सराहा
संस्था-संगठनों के पदाधिकारियों ने वन होम, वन ट्री कैंपेन बेहद कारगर बताया है। घर में पौधे लगने के बाद इसे सहेजे जाने की संभावना काफी बढ़ जाती है। उनका कहना है कि घर सुरक्षित बाउंड्रीवाल के दायरे में रहते हैं और कम पौधों को सहेजना आसान भी होता है।

बगैर ट्रीगार्ड पौधों को बचाने सुझाव
संस्था-संगठनों के पदाधिकारियों ने घरों में पौधों को बगैर ट्री गार्ड सुरक्षित रखने के उपाय भी सुझाए हैं। उनका कहना है कि बगैर ट्री गार्ड के भी इन्हें सहेजा जा सकता है। जैसे ईंटों का कुछ ढेर तैयार कर लिया जाए, या पुराने फ्लैक्स से भी इसे सहेजा जा सकता है। कुछ सदस्यों ने कहा कि जिले में छिंद के पेड़ बहुत होते हैं। यह ट्री गार्ड के लिए बड़ा अच्छा काम करते हैं।

आक्सीजन देने वाले पौधों पर जोर
संस्था-संगठनों के पदाधिकारियों ने अधिक आक्सीजन देने वाले पौधे लगाने के सुझाव भी दिए। इनमें आम, पीपल, नीम लगाने के सुझाव दिए गए। सदस्यों ने कहा कि फलदार पौधे भी दिए जाने चाहिए। घरों की स्थिति के अनुसार पेड़ों का चयन महत्वपूर्ण होता है। इस मामले में 98261-51959 पर संपर्क कर सुझाव भी लिया जा सकता है।

पैच बनाकर सुरक्षा की जिम्मेदारी
घरों के साथ जिले के प्रमुख ग्रामीण सड़कों पर करीब एक लाख अफ्रीकन गुलमोहर के पौधे रोपने की तैयारी की जा रही है। अलग-अलग विभागों द्वारा पौधरोपण के बाद पैच बनाकर इन पौधों को बचाने की जिम्मेदारी औद्योगिक संगठनों, चेम्बर ऑफ कॉमर्स और संस्था-संगठनों को दिया जाएगा।

Home / Durg / हरित प्रदेश-वन होम-वन ट्री कैम्पेन, हरियाली का दायरा बढ़ाने 5 लाख घरों में रोपे जाएंगे पौधे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो