scriptCG में पहली बार घोड़े को बेहोशी का हैवी डोज देकर विशेषज्ञ डॉक्टरों ने मारा, जानिए क्या थी बड़ी वजह | Doctor kill Horse in Durg, grip of a Glanders virus | Patrika News
दुर्ग

CG में पहली बार घोड़े को बेहोशी का हैवी डोज देकर विशेषज्ञ डॉक्टरों ने मारा, जानिए क्या थी बड़ी वजह

खतरनाक ग्लैंडर्स वायरस (Glanders virus) के दूसरे जानवर व लोगों में फैलने के खतरे को देखते हुए पशु चिकित्सा विभाग ने इसके लिए अनुमति मांगी थी। (Durg news)

दुर्गJun 26, 2019 / 11:20 am

Dakshi Sahu

Glanders virus

CG में पहली बार घोड़े को बेहोशी का हैवी डोज देकर विशेषज्ञ डॉक्टरों ने मारा, जानिए क्या थी बड़ी वजह

दुर्ग. बैजनाथ पारा में ग्लैंडर्स वायरस (Glanders virus) की चपेट में आए घोड़े (Horse) अंतत: बेहोशी का हैवी डोज देकर मौत के हवाले कर दिया गया। खतरनाक ग्लैंडर्स वायरस (Glanders virus) के दूसरे जानवर व लोगों में फैलने के खतरे को देखते हुए पशु चिकित्सा विभाग ने इसके लिए अनुमति मांगी थी। शासन से अनुमति मिलने के बाद मंगलवार को सुबह विशेषज्ञ चिकित्सकों (Doctor) की देखरेख में इंजेक्शन थायोपेंटान लगाया गया। इसके बाद मृत घोड़े (Horse) को ट्रेचिंग ग्राउंड में दफनाकर विनिष्टिकण किया गया। (Durg news)
चूने का किया गया छिड़काव
सुरक्षा उपकरणों के साथ विशेषज्ञों की मौजूदगी में सुबह 11 बजे घोड़े (Horse) को दफनाया गया। पशु चिकित्सा विभाग के डॉ. एसके गुप्ता व डॉ. नम्रता सहित तीन सदस्यीय टीम इस दौरान मौजूद रही। विनिष्टीकरण की पूरी प्रक्रिया विशेषज्ञों की देखरेख में हुई। इसके लिए निगम की जेसीबी की मदद से 10 बाई 10 का गड्ढा खोदा गया। गड्ढे में घोड़े को दफनाने के बाद आसपास के इलाके में एहतियातन चूने का छिड़काव भी किया गया। (Durg news)
Read more: RTI: डॉग हाउस के नाम पर बड़ा घोटाला, पोल खुलते ही निगम अधिकारियों ने गायब कर दी वूसली वाली फाइल….

Glanders virus
अलग रखा था घोड़े को
मुकुंद भवन के पास बैजनाथ पारा निवासी मोहम्मद अमजद का घोड़ा ग्लैंडर्स वायरस से पीडि़त था। कुछ दिनों पूर्व उनके परिचित राजनांदगांव निवासी रफीक अपने घोड़े को लेकर उनके यहां आया था। इस घोड़े की भी ग्लैंडर्स वायरस था। इसके बाद 20 जून को अमजद के घोड़े में भी ग्लैंडर्स वायरस (Glanders virus) के लक्षण दिखने लगा। जिसकी सूचना पशु चिकित्सा विभाग को दी गई। जांच कराए जाने पर घोड़े के वायरस से पीडि़त होने का पता चला। इसके बाद पशुधन चिकित्सा विभाग ने एहतियातन पीडि़त घोड़े को आइसोलेशन क्षेत्र बनाकर अपने संरक्षण में रखवा लिया था। (Durg news)
यह है ग्लैंडर्स वायरस
ग्लैंडर्स एक संक्रामक बीमारी है जो कि जीवाणु बुर्कोप्रेनिया मलेली के कारण होता है। ग्लैंडर्स मुख्य रूप से घोड़ों को प्रभावित करने वाली बीमारी है। यह गधों और खच्चरों को भी प्रभावित करता है और अन्य स्तनधारियों जैसे कि बकरियों, कुत्तों और बिल्लियों द्वारा स्वाभाविक रूप से अनुबंधित किया जा सकता है। वहीं जानवरों के संपर्क में रहने वाले मनुष्य का स्वास्थ्य भी इसके प्रभाव में आने से बिगड़ जाता है।
Chhattisgarh Durg से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Durg / CG में पहली बार घोड़े को बेहोशी का हैवी डोज देकर विशेषज्ञ डॉक्टरों ने मारा, जानिए क्या थी बड़ी वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो