कैंसर सहित इन बीमारियों से बचाता है हरा प्याज, जानिए 10 चमत्कारी फायदे

हमारे स्वास्थ्य के लिए हरी पत्तेदार प्याज बहुत लाभदायक होते है। इसको सलाद या सब्जी के रूप में सेवन करते है। इसे कच्चा या पका कर किसी भी रूप में खाया जा सकता है। हरे प्याज के उच्च गुणकारी पौष्टिक तत्व के कारण यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है।

By: Shaitan Prajapat

Published: 10 Dec 2020, 01:14 PM IST

नई दिल्ली। हमारे स्वास्थ्य के लिए हरी पत्तेदार प्याज बहुत लाभदायक होते है। इसको सलाद या सब्जी के रूप में सेवन करते है। इसे कच्चा या पका कर किसी भी रूप में खाया जा सकता है। हरे प्याज के उच्च गुणकारी पौष्टिक तत्व के कारण यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। इसमें विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B2, विटामिन K, Coper, मैग्नीशियम, क्रोमियम, फास्फोरस, मगनीज और फाइबर उच्च मात्रा में होता है। इसमें सल्फर की अधिकता होने के कारण यह सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। तो आइए जानते है हरे प्याज के कुछ बेहतरीन फायदे....

इम्युनिटी होगी मजबूत
— हरा प्याज इम्युनिटी बढ़ाने वाला होता है। ठंड में इम्युनिटी कम होने लगती है। यही कारण है कि सर्दी-जुकाम और एलर्जी की समस्या बढ़ने लगती है, लेकिन यदि हरा प्याज रोज डाइट में शामिल किया जाए तो इससे इम्युन सिस्टम मजबूत होता है।

दमा में राहत दिलाये
— जिन व्यक्तियों को अस्थमा की समस्या हो उनके लिए हरे प्याज का सेवन करना बहुत ही लाभकारी होता है। क्यूंकि हरे प्याज में एंटीहिस्टामिन जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं जो दमा की समस्या को दूर करते हैं और फेफड़ों के लिए भी लाभदायक होते है।

— ठंड और फ्लू को रोकता है
जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुणों से भरे होने के कारण हरा प्याज वायरल और फ्लू से लड़ने में भी कारगर है। साथ ही ये शरीर में बलगम बनने की प्रक्रिया को भी रोकता है।

यह भी पढ़े :— Online Driving Licence: घर बैठे ऐसे बनवाए ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस, यह है पूरी प्रक्रिया

मधुमेह को नियंत्रित करे
— क्रोमियम की अधिकता होने के कारण यह हमारे रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है साथ ही साथ यह ग्लूकोज सहनशीलता को भी सुधरता है। एलिल प्रोपिल डाइसल्फाइड भी रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है।

हृदय को बनाये बेहतर
— हरा प्याज हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत ही बेहतरीन होता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट डीएनए को नुकसान पहुंचने से रोकते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करता है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कुछ कम हो जाता है। इसके नियमित उपयोग करने से हृदय-धमनी रोगों का खतरा कम हो जाता है।

रक्तचाप को नियंत्रित करे
— हरे प्याज में सल्फर की मात्रा उच्च होती है जिसकी मदद से रक्तचाप में नियंत्रण होता है। ये इंसुलिन के स्तर को संतुुलित बनाए रखता है।

यह भी पढ़े :— कर्ज से है परेशन तो करे यह खास उपाय, कभी नहीं लेना पड़ेगा उधार

पाचन क्रिया सुधारे
— हरा प्याज पेट से सम्बंधित समस्याओं जैसे पेट दर्द, ऐंठन दूर करता है। इसमें फाइबर की मात्रा उच्च होती है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है। साथ ही यह भूख बढ़ाने में सुधर करता है। यह शरीर के मेटाबॉयलिज़्म को नियंत्रित भी करता है।

कैंसर से लड़ने में मदद करे
— उच्च मात्रा में सल्फर पाए जाने के कारण यह कैंसर होने का खतरा कम करता है। इसके अल्वा इसमें पेक्टिन नमक तत्व पाया जाता है जो एक प्रकार का फ्लुइड्स कोलॉइडल कार्बोहाइड्रेट होता है जिससे पेट का कैंसर ठीक हो जाता है।

आँखों के लिए बेहतर
— विटामिन A की प्रचुर मात्रा होने के कारण हरा प्याज आँखों की रौशनी बढ़ाने और आँखों की किसी भी प्रकार की समस्या से निजात दिलाता है। यह आँखों के चारों ओर पड़ने वाली झुर्रियों का भी सफाया करता है।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे
— कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने के लिए अधिकतर चिकित्सक हरा प्याज की सब्जी खाने की सलाह देते हैं क्यूंकि इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है साथ ही वजन भी कण्ट्रोल में भी रहता है।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned