scriptमहाशिवरात्रि पर करें बेलपत्र का ये छोटा-सा उपाय, धन की दिक्कत होगी हमेशा के लिए दूर | for becoming rich follow the tips of bel patra on mahashivratri | Patrika News
दस का दम

महाशिवरात्रि पर करें बेलपत्र का ये छोटा-सा उपाय, धन की दिक्कत होगी हमेशा के लिए दूर

बेलपत्र की जड़ को घिसकर माथे पर लगाने से आकर्षण बढ़ता है।
महाशिवरात्रि के दिन शिव-पार्वती पर बेलपत्र चढ़ाने से वैवाहिक जीवन सुखमय बनता है।

नई दिल्लीFeb 26, 2019 / 12:23 pm

Soma Roy

bell patra ka upay

महाशिवरात्रि पर करें बेलपत्र का ये छोटा-सा उपाय, धन की दिक्कत होगी हमेशा के लिए दूर

नई दिल्ली। भोलेनाथ की आराधना का मुख्य दिन है महाशिवरात्रि। इस बार यह पर्व 4 मार्च को पड़ रही है। शिव जी को प्रसन्न करने एवं मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए बेलपत्र का उपाय सबसे कारगर साबित होगा। क्योंकि ये भोलेनाथ की सबसे प्रिय चीज है।
इस महाशिवरात्रि पर बन रहा है ये खास संयोग, इन उपायों से करें शिव जी को प्रसन्न

1.पंडित रमाशंकर त्रिपाठी के अनुसार इस महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाएं। अब पूजन के बाद शाम को चढाएं गए बेलपत्र पर चंदन से ॐ का निशान बनाकर इसे अपनी तिजोरी में रख दें। इससे धन की दिक्कत दूर हो जाएगी।
2.अगर आपके घर में कोई बीमार है तो महाशिवरात्रि के दिन 108 बेलपत्र लें और इन्हें चन्दन का इत्र भरे हुए पात्र में डूबोकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। इस दौरान ‘ॐ हुं जुश्ह’ मंत्र का भी जाप करें। इससे रोगी जल्द ही स्वस्थ हो जाएगा।
3.कोर्ट और मुकदमें के मामले से छुटकारा पाने के लिए राम चरित्रमानस के उत्तरकाण्ड में लिखित श्री राम श्रुति का पाठ करें। इस दौरान अपने साथ बेलपत्र भी रखें।

4.संतान सुख प्राप्त करने के लिए अपनी उम्र के बराबर बेलपत्र लें। अब इन्हें कच्चे दूध के बर्तन में डूबोकर शिव जी को चढ़ाएं। इससे भोलेनाथ आपकी इच्छा पूरी करेंगे।
5.बिल्वपत्र के वृक्ष को श्रीवृक्ष के नाम से भी जाना जाता है। पंडित रमाशंकर त्रिपाठी के अनुसार महाशिवरात्रि के दिन बेलपत्र के पेड़ की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। इससे धन की वृद्धि होती है।
भगवान शिव को चढ़ा दें इनमें से कोई भी एक फूल, भोलेनाथ होंगे प्रसन्न

6.आकर्षण बढ़ाने एवं मन को शांत रखने के लिए महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर बेलपत्र की जड़ चढ़ाएं अब उसे घिसकर अपने माथे पर लगाएं।
7.शिव पुराण के अनुसार महाशिवरात्रि के दिन शिव और पार्वती पर बेलपत्र चढ़ाने से वैवाहिक जीवन सुखमय बनता है।

8.महाशिवरात्रि के दिन घर में बेलपत्र का वृक्ष लगाने से पुण्य की प्राप्ति होती है। अब रोजाना इस पर जल चढ़ाने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है।
9.मोक्ष की प्राप्ति के लिए शिवलिंग पर 108 बेलपत्र चढ़ाएं और प्रत्येक बेलपत्र को चढ़ाते समय ओम नम: शिवाय मंत्र का जाप करें।

10.बेलपत्र की जड़ में दूध चढ़ान से शिव जी प्रसन्न होते हैं। इससे व्यक्ति के कार्यों में आ रही रुकावटें दूर होंगी।

Home / Dus Ka Dum / महाशिवरात्रि पर करें बेलपत्र का ये छोटा-सा उपाय, धन की दिक्कत होगी हमेशा के लिए दूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो