scriptइस पाउडर के एक चम्मच खुराक से 50 की उम्र वाले भी दिख सकते हैं 20 के, इसके और भी है फायदे | Patrika News
दस का दम

इस पाउडर के एक चम्मच खुराक से 50 की उम्र वाले भी दिख सकते हैं 20 के, इसके और भी है फायदे

10 Photos
6 years ago
1/10

आयुर्वेद विज्ञान में कई ऐसी दुर्लभ जड़ी—बूटियां हैं जो गंभीर से गंभीर बीमारियों को भी जड़ से ठीक कर सकते हैं। ऐसे ही चमत्कारिक औषधियों में से एक है शतावरी। ये एक ऐसी जड़ है जिसमें कई पोषक तत्व मौजूद है। इसके रोजान सेवन से यौन संबंधित समस्याओं के अलावा ढलती उम्र से भी छुटकारा मिलता है। आज हम आपको इससे होने वाले ऐसे ही लाभों के बारे में बताएंगे।

2/10

शतावर में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और ग्लूटाथियोन नामक तत्व होते हैं जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं। इसके अलावा इसमें पाया जाने वाल फोलेट तत्व शरीर में विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करता है।

3/10

यदि पुरुषों की शारीरिक क्षमता कम है। साथ ही उन्हें अन्य यौन संबंधी समस्या है तो इसके निवारण के लिए शतावर का चूर्ण बहुत लाभदायक होता है। इसके आधा चम्मच पाउडर को रोज सुबह या रात को गुनगुने दूध के साथ लेने से लाभ होता है।

4/10

ये पुरुषों के स्वप्न दोष की समस्या से भी निजात दिलाता है। यदि शतावरी चूर्ण और मिश्री को एक साथ पीसकर रोज इसकी पांच ग्राम मात्रा रोगी सुबह—शाम गाय के दूध के साथ लें तो उनकी ये समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी।

5/10

शतावरी चूर्ण मूत्राशय संबंधित दिक्कतों को भी दूर करता है। इसके लिए व्यक्ति को शतावरी चूर्ण का आधा चम्मच गोखरू के साथ लेना होगा। इससे चार—पांच दिनों में समस्या दूर हो जाएगी।

6/10

शतावर का पाउडर त्वचा की सफाई के लिए भी बहुत उपयोगी है। यह एक क्लीनजर की तरह कार्य करता है। इसे चेहरे एवं हाथ—पैर की त्वचा में लगाकर कर हल्के हाथों से मसाज करने से झाइयां एवं काले दाग दूर हो जाते हैं। अगर आपके मुहासें हो तो आप प्रभावित स्थान पर दूध में मिलाकर इसका पेस्ट लगाएं। ध्यान रखें किे तब मसाज न करें।

7/10

शतावर घावों को भरने का भी काम करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट एवं ग्लूटाथियोन त्वचा को सूरज की अल्ट्रा वॉयलट किरणों से और प्रदूषण के पार्टिकल्स से बचाता है।

8/10

शतावरी चूर्ण कैंसर की रोकथाम के लिए भी बहुत उपयोगी है। इसमें उपस्थित सल्फोराफेन कैंसर से बचने में मदद करते हैं। इसमें बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लमाटरीज तत्व भी होते हैं, जो कैंसर के जोखिम को कम करते हैं।

9/10

शतावरी में मौजूद खनिज तत्व और अमीनो एसिड शराब और भांग के हैंगओवर को कम करने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा ये शराब में मौजूद हानिकारक तत्वों से दिल को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

10/10

शतावरी से वजन भी कम किया जा सकता है। इसमें कई घुलनशील एवं अघुलनशील फाइबर होते हैं जो वसा की परत को काटते हैं। इसके अलावा ये भूख को नियंत्रित करके भी कैलोरी को कम करता है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.