खेती में है कमाई, स्टार्टअप्स को सरकार दे रही है लाखों की मदद

  • कृषि सेक्टर बन चुका है सरकार की फोकस
  • युवाओं को कृषि से जोड़ने के लिए होगा हैकॉथन
  • स्टार्टअप्स को मिलेगी लैखों की सरकारी मदद

By: Pragati Bajpai

Published: 01 Aug 2020, 05:02 PM IST

नई दिल्ली: किसानों की आय बढ़ाने ( Increase Farmers Income ) और युवाओं को रोजगार के मौके ( employment opportunities ) देने के लिए भारत सरकार ( Government of India ) कई तरह के प्रयास कर रही है। सरकार कोरोना के इस माहौल में किसी और चीज से ज्यादा कृषि क्षेत्र में स्टार्टअप (start-ups) लगाने को बढ़ावा दे रही है। सरकार ने इसके लिए बाकायदा स्कीम लॉन्च की है जिसकी जानकारी आप https://rkvy.nic.in पर ले सकते हैं-

ये भी पढ़ें- Whatsapp के Will Cathcart ने Digital India की ग्रोथ में UPI Payment की भूमिका को बताया महत्वपूर्ण, पढें पूरी रिपोर्ट

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (RKVY) के तहत ‘नवाचार और कृषि-उद्यमिता विकास’ कार्यक्रम ('Innovation and Agro-Entrepreneurship Development' program) को अपनाया गया है। वित्तीय वर्ष 2020-21 में पहले चरण में फूड प्रोसेसिंग (food processing), फूड टेक्नॉलिजी (food technology) और वैल्यू एडीशन के क्षेत्र में 112 स्टार्ट-अप्‍स को 1,185.90 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। सरकार का मानना है कि इससे किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी। दरअसल सरकार का जोर कृषि क्षेत्र में निजी निवेश बढ़ाने पर है, इसलिए कृषि मंत्री ने वैल्यू एडीशन और स्टार्टअप की जरूरत बताते हुए युवाओं को कृषि के प्रति आकर्षित करने के लिए इस तरह की योजना बनाई है।

ये भी पढ़ें - Bank Account से लेकर कार इंश्योरेंस तक के बदल गए नियम, जानें क्या हुआ सस्ता और कहां कटेगी जेब

आपको बता दें कि केंद्रीय कृषि मंत्री ने पहले ही मंत्रालय स्तर पर होने वाली बैठकों में कृषि को कॉम्पिटेटिव बनाने और एग्रीकल्चर से जुड़ी गतिवि‍धियों को और मजबूत बनाने के लिए नई तकनीक को जल्द से जल्द अपनाने को कहा है।

इन सबके अलावा सरकार ने खेती बाड़ी में आने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री के निर्देशों के तहत कलपुर्जों और उपकरण को बनाने के लिए हैकाथॉन का आयोजन साल में दो बार करने की बात भी कही है।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned