scriptडोनाल्ड ट्रंप ने अब भारत पर दिखाई तल्खी, कहा- अमरीकी मोटरसाइकिल पर 50 फीसदी शुल्क स्वीकार नहीं | Donald Trump on Tarrif By india on Motorcycles | Patrika News
कारोबार

डोनाल्ड ट्रंप ने अब भारत पर दिखाई तल्खी, कहा- अमरीकी मोटरसाइकिल पर 50 फीसदी शुल्क स्वीकार नहीं

ट्रेड वॉर के बीच भारत पर भी अमरीका ने उठाए सवाल।
कहा- अमरीकी मोटरसाइकिल पर 50 फीसदी भी टैरिफ स्वीकार नहीं।
हाल ही में अमरीका ने भारत से छीना है जीएसपी का दर्जा।

नई दिल्लीJun 11, 2019 / 03:03 pm

Ashutosh Verma

Donald Trump

डोनाल्ड ट्रंप ने अब भारत पर दिखाई तल्खी, कहा- अमरीकी मोटरसाइकिल पर 50 फीसदी शुल्क स्वीकार नहीं

नई दिल्ली। चीन के साथ ट्रेड वॉर ( Trade War ) के बाद अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) ने एक बार फिर टैरिफ को लेकर भारत पर सवाल उठाया है। ट्रंप भारत द्वारा अमरीकी मोटरसाइकिलों पर आयात शुल्क को 100 फीसदी से घटाकर 50 तक किए जाने के बाद भी खुश नहीं हैं। ट्रंप ने कहा है कि भारत भले ही अमरीकी मोटरसाइकिल पर आयात शुल्क को कम किया है, लेकिन इसके बावजूद भी यह बहुत अधिक है और हम इसे स्वीकार नहीं कर सकते हैं। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि अमरीका एक ऐसा देश है, जिसे मूर्ख नहीं बनाया जा सकता है। अमरीका लंबे समय से चाहता है कि उनके यहां से भारत में आयात किए जाने वाले हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिलों पर लगने वाले आयात शुल्क को घटाकर शून्य कर दे।

SBI ने MCLR दरों पर लिया बड़ा फैसला, आप पर पड़ने वाला है यह असर

टैक्स घटाने के लिए पीएम मोदी से ट्रंप ने की बात

डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत का हवाला देते हुए कहा, “जब हार्ले वहां भेजा जाता है तो वो इसपर 100 फीसदी टैक्स लगा देते हैं। जब वे यहां भेजते हैं (वे बड़ी संख्या में मोटरसाइिकलें बनाते हैं ) तो इसपर कोइ टैक्स नहीं लगता। मैंने उन्हें फोन किया और कहा कि यह स्वीकार्य नहीं है।” ट्रंप ने कहा कि भारतीय पीएम ने हमारे एक फोन पर ही टैरिफ को घटाकर 50 फीसदी कर दिया। लेकिन, मैने कहा कि यह अब भी स्वीकार्य नहीं है। भारत फिलहाल इसपर काम कर रहा है।

कॉम्पटीशन के मामले में ये अर्थव्यवस्थाएं हैं सबसे आगे, इन भारतीय शहरों का है बोलबाला

पिछले साल भारत ने आयात होने वाली वस्तुओं पर बढ़ाया थ कस्टम शुल्क

बता दें कि पिछले साल ही सरकार ने बजट के दौरान विदेशों से आयात की जाने वाली कई सारी वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी को बढ़ा दिया थ। इन वस्तुओं में अमरीका से आयात की जाने वाली वस्तुएं भी थी, जिसे लेकर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप खुश नहीं थे। उनका कहना था कि य बिल्कुल गलत फैसला है। उस दौरान ट्रंप ने कहा कि वे बाइक के आयात पर कोई चार्ज नहीं वसूलता है। अगर भारत ऐसा करता है तो हम भी वहां से आयात किए जाने वाले बाइक्स पर टैक्स लगा सकते हैं। गत अप्रैल माह में ही ट्रंप ने कहा था कि भारत दुनिया के उन देशों में से एक है, जो सर्वाधिक टैक्स लगाता है।

ICU में ऑटो इंडस्ट्री, खपत कम होने से 52 हजार करोड़ रुपए के वाहनों का नहीं है कोई खरीदार

छीना था जीएसपी सुविधा

गौरतलब है कि बीते कुछ समय में आर्थिक मोर्चे पर भारत और अमरीका के बीच तल्खी बढ़ गई है। इसी माह में अमरीका ने भारत से जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रिफरेंस (जीएसपी) का दर्जा छीन लिया था। इसके बाद अब अमरीका में बिकने वाले भारतीय प्रोडक्ट्स पर टैक्स लगेगा। हालांकि, अमरीका ने दावा किया है कि उसके इस फैसले पर भारत पर कुछ खास असर नहीं पड़ेगा।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

Home / Business / डोनाल्ड ट्रंप ने अब भारत पर दिखाई तल्खी, कहा- अमरीकी मोटरसाइकिल पर 50 फीसदी शुल्क स्वीकार नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो