scriptइंडिया रेटिंग्स ने घटाई GDP की रफ्तार, चालू वित्त वर्ष में 6.7 फीसदी रहने का अनुमान | gdp groth rate fall down in current financial year | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

इंडिया रेटिंग्स ने घटाई GDP की रफ्तार, चालू वित्त वर्ष में 6.7 फीसदी रहने का अनुमान

2019-20 में जीडीपी वृद्धि दर 6.7 फीसदी रहने का अनुमान
इंडिया रेटिंग्स ने जारी की रिपोर्ट

Aug 29, 2019 / 09:37 am

Shivani Sharma

gdp.jpg

नई दिल्ली। इंडिया रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष के लिए देश की जीडीपी ग्रोथ रेट का अनुमान 7.3 फीसदी से घटाकर 6.7 फीसदी कर दिया। खपत मांग में कमी, विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर में नरमी को देखते हुए एजेंसी ने ग्रोथ रेट का अनुमान घटाया है। रेटिंग एजेंसी ने इससे पहले जीडीपी ग्रोथ रेट 7.3 फीसदी रहने की उम्मीद जताई थी।


कम होगी जीडीपी की रफ्तार

इंडिया रेटिंग्स के प्रधान अर्थशास्त्री सुनील कुमार सिन्हा ने कहा कि लगातार तीसरे साल आर्थिक वृद्धि की रफ्तार धीमी रहेगी। उन्होंने कहा कि तिमाही आधार पर, अप्रैल-जून तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट धीमी होकर 5.7 फीसदी रहने की उम्मीद है। इससे पिछली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ रेट 5.8 फीसदी रही थी।


इंडिया रेटिंग्स ने दी जानकारी

इंडिया रेटिंग्स ने रिपोर्ट में जानकारी देते हुए कहा,’हमने 2019-20 में देश की सकल घरेलू उत्पाद ( जीडीपी ) की वृद्धि दर को 7.3 फीसदी से घटाकर 6.7 फीसदी कर दिया। यह छह साल का न्यूनतम स्तर है।’


ये भी पढ़ें: 2 दिन स्थिर रहने के आज पेट्रोल-डीजल की दरों में कटौती, जानिए क्या है आपके शहर में नया भाव


ये हैं प्रमुख कारण

इसमें कहा गया है कि खपत से जुड़ी मांग में नरमी, मानसून में देरी, विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि में गिरावट, समयबद्ध तरीके से मामलों को सुलझाने में दिवाला एवं ऋणशोधन अक्षमता सहिंता के नाकाम रहने से चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर में गिरावट रहने की आशंका है। इसके साथ ही वैश्विक मोर्चे पर व्यापार तनाव बढ़ने से निर्यात भी प्रभावित होगा।


सरकार द्वारा उठाए गए परिणाम देखने में लगेगा समय

सिन्हा ने कहा कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के वास्ते वाहन, एमएसएमई और वित्तीय क्षेत्रों के लिए सरकार की ओर से उठाए कदमों के बेहतर परिणाम दिखने में समय लगेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वाहन, लघु उद्योगों और वित्तीय क्षेत्र की चिंताओं को दूर करने के लिये सरकार ने जिन उपायों की घोषणा की है उनका परिणाम सामने आने में कुछ समय लगेगा।


ये भी पढ़ें: मोदी सरकार का महिलाओं को बड़ा तोहफा, अब से सिर्फ 1 रुपए में मिलेगा सैनिटरी नैपकिन


भविष्य में बढ़ेगी रफ्तार

उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था की मौजूदा रफ्तार से 2024-25 तक देश को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य हासिल करना मुश्किल होगा। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए बाजार मूल्य पर आधारित जीडीपी वृद्धि दर 12 फीसदी होनी चाहिए।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

Home / Business / Economy / इंडिया रेटिंग्स ने घटाई GDP की रफ्तार, चालू वित्त वर्ष में 6.7 फीसदी रहने का अनुमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो