scriptमोदी सरकार का महिलाओं को बड़ा तोहफा, अब से सिर्फ 1 रुपए में मिलेगा सैनिटरी नैपकिन | now you can buy sanitary pads only 1 rupee from jan aushadhi kendra | Patrika News

मोदी सरकार का महिलाओं को बड़ा तोहफा, अब से सिर्फ 1 रुपए में मिलेगा सैनिटरी नैपकिन

locationनई दिल्लीPublished: Aug 27, 2019 05:43:33 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

जनऔषधि केंद्रों पर आज से सिर्फ 1 रुपये में सैनिटरी नैपकिन मिलेंगे
पहले इसका मूल्य 2.50 रुपये प्रति पैड के हिसाब से था

sanitary pads

नई दिल्ली। महिलाओं में हाइजीन का ध्यान रखते हुए सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। देश की महिलाओं को जनऔषधि केंद्रों पर आज से सिर्फ 1 रुपये में सैनिटरी नैपकिन मिलेंगे। इससे पहले जनऔषधि केंद्रों पर यह 2.50 रुपए में मिलते थे, लेकिन अब सरकार ने इनके रेट को घटा दिया है। केमिकल एंड फर्टिलाइजर मिनिस्टर डीवी सदानंद देवगौड़ा ने इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि महिलाओं की स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है।


27 अगस्त से हो गया लागू

डीवी सदानंद देवगौड़ा ने बताया कि ओक्सो बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन की सुविधा जन औषधि केंद्रों पर 27 अगस्त यानी मंगलवार से मात्र 1 रुपये प्रति पैड की दर से उपलब्ध होगी। अभी इसका मूल्य 2.50 रुपये प्रति पैड के हिसाब से है। 4 पैड वाले एक पैक का दाम 10 रुपये है। आज से इसकी कीमत 4 रुपये होगी।


ये भी पढ़ें: अब 12 घंटे में सिर्फ एक ही बार कर पाएंगे ATM का प्रयोग, हो सकता है ये बड़ा बदलाव


बिक्री में होगी बढ़ोतरी

उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि कीमतें कम होने से बिक्री बढ़कर दोगुनी हो जाएगी। हम इसके लिए क्वालिटी और अफोर्डेबिलिटी का पूरा ध्यान रख रहे हैं। सरकार जन औषधि सुगम मोबाइल ऐप भी लांच कर चुकी है, जिससे न सिर्फ अपने आस पास जन औषधि स्टोर की बल्कि वहां उपलब्ध जेनेरिक दवाओं की पूरी जानकारी ले सकते हैं।


सरकार ने पूरा किया अपना वादा

डीवी सदानंद देवगौड़ा ने कहा, “हम कल से ओक्सो बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन एक रुपये में पेश कर रहे हैं। सुविधा ब्रांड नाम से ये नैपकिन देशभर के 5,500 जन औपधि केंद्रों में उपलब्ध होगा। कीमत में 60 फीसद की कटौती के साथ नरेंद्र मोदी सरकार ने भाजपा की ओर से आम चुनाव 2019 में अपने घोषणा पत्र में किए गए वादे को पूरा किया है। वर्तमान में विनिर्माता उत्पादन लागत पर सैनिटरी नैपकिन की आपूर्ति कर रहे हैं। इसलिए हम नैपकीन के खुदरा मूल्य को नीचे लाने के लिए सब्सिडी देंगे।”


ये भी पढ़ें: एक बार फिर सबसे बड़े दानवीर बने एपल सीईओ टिमकुक, किया 36 करोड़ रुपए का दान


2018 में सरकार ने किया था वादा

गौरतलब है कि सैनिटरी नैपकिन योजना की घोषणा मार्च, 2018 में हुई थी। वहीं, मई 2018 से इन्हें जन औषधि केंद्रों पर उपलब्ध कराया गया है। पिछले एक साल में जन औषधि केंद्रों से करीब 2.2 करोड़ सैनिटरी नैपकीन बिकी हैं। बता दें कि बाजार में एक सैनिटरी नैपकिन का औसत दाम 6 से 8 रुपये के बीच है। ऐसे में सरकार की इस पहल से महिलाओं को काफी फायदा होने वाला है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

ट्रेंडिंग वीडियो