scriptबजट में किसानों को मिलेगा तोहफा! मंडियों में मिल सकेगा कैशबैक, जानिए कैसे | General Budget 2019 Farmers may get cashback in Mandi | Patrika News
कारोबार

बजट में किसानों को मिलेगा तोहफा! मंडियों में मिल सकेगा कैशबैक, जानिए कैसे

बजट से उम्मीद : मोबाइल ऐप के जरिए खाते में जाएगी रकम
200 करोड़ रुपए का आवंटन कर सकती है सरकार
50 हजार हाट मंडियो को एक साथ जोड़ा जाएगा।

नई दिल्लीJun 17, 2019 / 06:46 pm

Ashutosh Verma

Farmers

बजट में मिलेगा किसानों को तोहफा! मंडियों में मिल सकेगा कैशबैक, जानिए कैसे

नई दिल्ली। पीएम किसान सम्मान निधि ( Kisan Samman Nidhi Yojna ) के जरिए आय सहायता देने के बाद केंद्र सरकार किसानों के लिए आगामी आम बजट में एक और बड़ी घोषणा कर सकती है। इसके तहत छोटे किसानों को स्थानीय मंडियों मे चुकाए जाने वाले शुल्क या कर की रकम कैशबैक के रूप में वापस देने की योजना है। इसके लिए मोबाइल ऐप बनाने पर काम चल रहा है। इस mobile app के जरिए करीब 50 हजार लोकल हाट और मंडियो को जोड़ा जाएगा।

यूनियन बजट से पहले मारुति सुजुकी ने सीएनजी कारों पर जीएसटी दर घटाकर 18 फीसदी करने की मांग की

किसानों के आधार नंबर व बैंक खाते से जुड़ेगा मोबाइल ऐप

सूत्रों के मुताबिक इस योजना के लिए बजट में सरकार करीब 200 करोड़ रुपए का आवंटन कर सकती है। इसे मोबाइल ऐप पर इसलिए आधारित किया जा रहा है, ताकि रकम बिना किसी झंझट के सीधे किसानों के खातों में डाली जा सके। इससे किसी विभाग या बैंक के दखल बिना ही काम भी तुरंत का तुरंत हो जाएगा। सूत्रों के मुताबिक यह मोबाइल ऐप किसानों के आधार और बैंक खाते से जुड़ा हुआ होगा, ताकि पात्र और वास्तविक किसान ही इसका लाभ ले सकें। इस मोबाइल ऐप के लॉन्च हो जाने के बाद महज एक क्लिक में ही आसपास की मंडियों के ताजा भाव की जानकारी किसानों को आसानी से मिल सकेगी।

NBFC के लिए नए नियम बनाने पर विचार कर रही RBI, गवर्नर शक्तिकांत दास ने दी जानकारी

ताजा मंडी भाव की जानकारी भी मिलेगी

मंडी शुल्क के कैशबैक के अलावा इस ऐप पर किसानों को स्थानीय मंडियों में विभिन्न कृषि उत्पादों के ताजा भाव की जानकारी भी दी जाएगी। इससे किसानों को उनकी उपज का वाजिब दाम मिलने के साथ ही बिचौलियों के शोषण से भी राहत मिलने की संभावना है। ट्रेडर्स अब खरीदारी से पहले कमोडिटीज़ की क्वालिटी चेक कर सके इसके लिए सरकार ने देश की सभी मंडियों में क्वालिटी चेक लैब बनाने का भी फैसला किया है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

Home / Business / बजट में किसानों को मिलेगा तोहफा! मंडियों में मिल सकेगा कैशबैक, जानिए कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो