scriptइकोनॉमी में जान फूंकने के लिए आरबीआई का यह कदम भी नहीं आएगा काम | Government has limited scope to promote to economy | Patrika News
कारोबार

इकोनॉमी में जान फूंकने के लिए आरबीआई का यह कदम भी नहीं आएगा काम

नीतिगत दरों में 50 बेसिस कम करने का भी नहीं पड़ेगा असर
सरकार के पास प्रोत्साहन देने की सीमित गुंजाइश

नई दिल्लीAug 17, 2019 / 09:20 am

Saurabh Sharma

RBI

कर्ज डिफॉल्ट के नियमों में कंपनियों को मिल सकती है राहत, RBI कर सकता है बदलाव

नई दिल्ली। देश की इकोनॉमी में जान फूंकने के लिए सरकार अब थोड़ी बहुत सचेत हुई है। 15 अगस्त के दिन पीएम मोदी ने लाल किले के अपने प्रोग्राम खत्म करने के बाद देश की वित्त मंत्री के साथ बैठक भी की थी। ताकि देश की इकोनॉमी को प्रोत्साहित करने के लिए कोई कदम उठाए जा सके। लेकिन शुक्रवार को जो रिपोर्ट सामने आई है वो बेहद चौंकाने वाली है।

विकास को पुनर्जीवित करने के लिए एक प्रोत्साहन को लेकर वित्त मंत्रालय व प्रधानमंत्री कार्यालय के बीतचीत के बीच एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार के पास वित्तीय प्रोत्साहन देने के लिए सीमित गुंजाइश है। वहीं आरबीआई अगर नीतिगत ब्याज दरों में कटौती भी करती है तो उससे भी देश की इकोनॉमी को कोई फायदा नहीं होगा।

यह भी पढ़ेंः- सोना 475 रुपए की छलांग से फिर 38 हजार के पार, चांदी 370 रुपए उछली

कोटक की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा
पीएम मोदी और वित्त मंत्री के बीच हुई बैठक के बाद कोटक की रिपोर्ट आई है। जिसमें साफ कहा गया है कि देश की इकोनॉमी किस राह पर है। साथ सरकार और आरबीआई के फैसले भी इकोनॉमी को बूस्ट करने में नाकामयाब साबित होंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि आरबीआई नीतिगत दरों में 15-40 बीपीएस की कटौती कर सकता है, लेकिन यह आर्थिक विकास को पुनर्जीवित करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है।” आपको बता दें कि पिछले छह महीने में आरबीआई नीतिगत दरों में 110 बेसिस प्वाइंट्स की कटौती कर चुका है। साथ आर्थिक विकास दर को भी गिरा रहा है। बीती नीतिगत बैठक में आरबीआई आर्थिक विकास दर को 7 फीसदी से नीचे लेकर आ गया है।

यह भी पढ़ेंः- शेयर बाजार रिकवरी के साथ बंद, बैंकिंग सेक्टर में देखने को मिली बढ़त

वित्तीय प्रोत्साहन भी नहीं आएगा काम
कोटक रिपोर्ट में कहा यह भी गया है कि सरकार के पास आर्थिक बाधाओं को देखते हुए वित्तीय प्रोत्साहन देने की सीमित गुंजाइश है। इसने वित्तवर्ष 2020 बजट के लिए समान रूप से कर को बढ़ाया। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि मौजूद निवेश इनपुट के अनुसार समग्र बाजार मूल्यांकन पेशकश काफी कम है। मतलब साफ है कि अगर सरकार वित्तीय प्रोत्साहन भी देती है तो देश की इकोनॉमी को बूस्ट कम ही मिलेगा। वैसे बाजार में इस खबर से थोड़ा सुधार आया है कि सरकार इंडिया इंक के लिए प्रोत्साहन पैकेज पर काम कर रही है और फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (एफपीआई) के कर में सुधार कर सकती है।

यह भी पढ़ेंः- पुण्यतिथि विशेष: अपने वारिस के लिए इतने करोड़ रुपए की संपत्ति छोड़ गए थे अटल बिहारी वाजपेई

5 ट्रिलियन की इकोनॉमी बनाना है सरकार का लक्ष्य
देश की वित्त बजट में और देश के प्रधानमंत्री लालकिले प्राचीर से अगले पांच सालों में देश की इकोनॉमी को 5 ट्रिलियन बनाने की बात कह चुके हैं। वहीं जानकारों को मौजूदा समय की आर्थिक स्थिति देखते हुए ऐसा नहीं लग रहा है। वास्तव में सरकार के इकोनॉमिक सर्वे में साफ कहा गया है कि देश को 5 ट्रिलियन की इकोनॉमी बनाने के लिए प्रति वर्ष 8 फीसदी की औसतन विकास दर की जरुरत है। जिस तरह की इकोनॉमी चल रही है उसका 8 फीसदी तक पहुंचना मुश्किल ही लग रहा है।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Business / इकोनॉमी में जान फूंकने के लिए आरबीआई का यह कदम भी नहीं आएगा काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो