scriptअपने पीछे 30 करोड़ रुपए की संपत्ति छोड़ गई पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज | Know about Sushma Swaraj total Networth and assets | Patrika News

अपने पीछे 30 करोड़ रुपए की संपत्ति छोड़ गई पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

locationनई दिल्लीPublished: Aug 07, 2019 11:04:28 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

हरियाणा में करीब एक करोड़ रुपए की थी एग्रीकल्चर लैंड
दिल्ली के पॉश इलाके में करीब सवा दो करोड़ रुपए का था घर
सुषमा स्वराज के पास था करीब 30 लाख रुपए का सोना और चांदी

Sushma Swaraj

नई दिल्ली। मंगलवार देर रात देश की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का दिल का दौरा पडऩे से मौत हो गई। रात से ही पूरा देश शोक में डूब गया। पहले अटल बिहारी बाजपेई और उसके बाद नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में केंद्रीय मंत्री बनी सुषमा स्वराज बीजेपी के लिए एक स्तंभ की तरह रहीं। उन्होंने देश की महिलाओं को संगठन से जोडऩे का अभूतपूर्व काम किया। वहीं विदेश मंत्री रहते हुए उन्होंने पाकिस्तान समेत ऐसे कई लोगों की मदद कि जिससे वो भारत आकर आराम से इलाज करा सकें। उनकी इन उपलब्धियों को हमेशा याद रखा जाएगा। अगर बात सुषमा स्वराज की संपत्ति की करें तो वो भी कम नहीं थी। एडीआर से प्राप्त जानकारी के अनुसार उनके 2018 के आखिरी एफिडेविट के अनुसार उनके और उनके पति के पास कुल 32 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति थी।

यह भी पढ़ेंः- विदेशी निवेशकों को टैक्स से राहत देने जा रही है केंद्र सरकार

ज्वेलरी का शौक रखती थी सुषमा स्वराज
2018 में सुषमा स्वराज ने राज्यसभा में चुनाव के लिए अपना इनकम एफिडेविड दिया था। जिसके अनुसार उन्हें सोने और चांदी के आभुषणों का काफी शौक था। इसलिए उनके पास 29,34,000 रुपए के आभूषण थे। वहीं उनके पास अपनी निजी कार नहीं थी। बल्कि उनके पति के पास 2017 मॉडल की मर्सिडीज है। जिसकी कीमत करीब 36 लाख रुपए है। 2018 के एफिडेविट के अनुसार उनके और उनके पति के अलग-अलग बैंक अकाउंट्स में 19,16,68,000 रुपए थे। रेंट और दूसरे एसेट्स के माध्यम से उनके पास 11,94,000 रुपए की संपत्ति थी।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल की कीमत में कटौती का सिलसिला थमा, डीजल के दाम भी स्थिर

दिल्ली और मुंबई में हैं करोड़ों रुपए के घर
अगर बात प्रोॅपर्टी की करें तो सुषमा स्वराज के पास करोड़ों रुपयों की प्रॉपर्टी भी है। पहले एग्रीकल्चर लैंड की करें तो सुषमा के पास हरियाणा स्थित पलवल में अच्छी खासी लैंड है। जिसकी कीमत करीब एक करोड़ रुपए है। वहीं सुषमा स्वराज के नाम पर दिल्ली के पॉश में इलाके में फ्लैट भी है। 3बीएचके के इस फ्लैट की कीमत करीब सवा दो करोड़ रुपए है। वहीं उनके पति के नाम पर मुंबई और दिल्ली में दो फ्लैट हैं। मुंबई वाले फ्लैट की कीमत सवा छह करोड़ और दिल्ली वाले की करीब 3 करोड़ रुपए है।

यह भी पढ़ेंः- जम्मू कश्मीर में इंवेस्टमेंट को लेकर काॅरपोरेट सेक्टर में उत्साह, जानिये क्या कहा…

करोड़ों की संपत्ति होने के बाद भी कोई कर्ज नहीं
अमूमन देखा जाता है कि जो जितना अमीर होता है वो उतना ही दौलतमंद भी होता है, लेकिन सुषमा स्वराज के साथ ऐसा नहीं है। दौलतमंद होने के बाद भी उनपर किसी तरह का कोई कर्ज नहीं रहा। आपको बता दें कि उनके और उनके पति के पास कुल दौलत 32,20,25,000 रुपए है। अपार संपत्ति के मालिक उनके पति की होगी।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो