Leave Without Pay Policy के विरोध के बीच Air India ने निकाली Vacancies

  • AI Express ने Finance और Medical Services Department में Job Vacancy निकाली
  • Interested And Eligible Candidates को विज्ञापन आने के बाद 15 दिनों में जमा करना होगा Apply

By: Saurabh Sharma

Published: 29 Jul 2020, 03:23 PM IST

नई दिल्ली। जहां एक ओर एअर इंडिया के कर्मचारी ( Air India Employees ) बिना वेतन के अवकाश ( Leave Without Pay ) पर भेजने की पॉलिसी का विरोध कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर एअर इंडिया ने नए लोगों की वैकेंसी ( Air India Vacancy ) के लिए एडवरटीजमेंट निकाल दिया है। एयर इंडिया एक्सप्रेस ( Air India Express ) ने फाइनेंस और हेल्थ सर्विस डिपार्टमेंट ( Finance and Health Service Department ) में नौकरी के लिए एक विज्ञापन निकाला है। जानकारों की मानें तो सामान्य सिद्धांत के अनुसार यदि कोई कंपनी कर्मचारियों को निकालती है और बिना वेतन के लंबी छुट्टी पर भेजती है तो नई वैकैंसी नहीं निकाल सकती है।

यह भी पढ़ेंः- Good News: Amrapali Home Buyers को जनवरी 2021 से मिलना शुरू हो जाएगा घर

एअर इंडिया ने निकाली वैकेंसी
एयर इंडिया एक्सप्रेस द्वारा जारी विज्ञापन के अनुसार एक निश्चित अवधि के कांट्रैक्ट के आधार पर पदों के लिए भारतीय नागरिकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। पहला चिकित्सा सेवा विभाग में मुख्य चिकित्सा अधिकारी और वरिष्ठ सहायक, चिकित्सा आदि पदों पर नौकरी निकाली हैं। वहीं दूसरी ओर वित्त विभाग में भर्ती के लिए पदों में वित्त विभाग के उप प्रमुख, प्रबंधक-वित्त और उप प्रबंधक-वित्त शामिल हैं। इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों को इस विज्ञापन के 15 दिनों के भीतर अपने आवेदन जमा करने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ेंः- Global Gold Export में 4 फीसदी से ज्यादा की गिरावट, जानिए किस देश से आता है सबसे ज्यादा सोना

विरोध को और हवा दे सकती हैं यह वैकेंसी
यह भर्ती एअर इंडिया के कर्मचारियों की नाराजगी को और बढ़ावा देने वाली है, क्योंकि पायलटों से लेकर सर्विस इंजीनियर तक सभी कर्मचारी एअर इंडिया में वेतन कटौती और 'लीव विदाउट पे' का विरोध कर रहे हैं। कंपनी ने सभी कर्मचारियों के सैलरी से 50 फीसदी तक की कटौती कर दी है। वहीं यह योजना लागू कर दी है कि अब किसी भी कर्मचारी को 6 महीने से 2 साल तक बिना वेतन के छुट्टी पर भेजा सकता है। जिसकी मियाद को 5 साल तक के लिए बढ़ाया जा सकता है। वहीं कंपनी का प्राइवेटाइजेशन करने की भी योजना है।

यह भी पढ़ेंः- PM Modi के साथ Future Vision और Roadmap तैयार करेंगे Banks, NBFCs, जानिए क्या है पूरी प्लानिंग

दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका
इस फैसले के खिलाफ इंडियन पायलट्स गिल्ड हाईकोर्ट में याचिका तक दायर कर चुका है। जिसमें कहा गया है कि एअर इंडिया प्रबंधन ने लीव विदाउट पे पॉलिसी को लागू कर एअर इंडिया कर्मचारियों के साथ बड़ा अन्याय किया है। इससे कर्मचारियों को क्वार्टर खाली करना होगा। जो रुपया एडवांस लिया है वो नौकरी से छुट्टी पर जाने से पहले चुकाना होगा। किसी दूसरे एयरलाइंस में काम करने से पहले एअर इंडिया की एनओसी की जरुरत होगी। ऐसे तमाम मुद्दे और परेशानियां हैं जिससे कर्मचारियों को रूबरू होना होगा।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned