7th Pay Commission: सातवें वेतन आयोग के फैसले को बदला, केंद्रीय कर्मचारियों की काटी जाएगी सैलरी

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2020: केन्द्रीय कर्मचारियों की अब आर्थिक नुकसान हो सकता है। अब सातवें वेतन आयोग के फैसले को बदला गया है। ऐसे में अब कर्मचारियों की सैलरी काटी जाएगी।

By: Jitendra Rangey

Published: 24 Feb 2020, 06:47 PM IST

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2020: केन्द्रीय कर्मचारियों की अब आर्थिक नुकसान हो सकता है। अब सातवें वेतन आयोग के फैसले को बदला गया है। ऐसे में अब कर्मचारियों की सैलरी काटी जाएगी। महिला कर्मचारियों को अपनी पूरी नौकरी के दौरान ज्यादा से ज्यादा 730 दिन की चाइल्ड केयर लीव (CCL) दी जाती हैं। यह छुट्टियां तब तक ली जा सकती हैं जब तक की बच्चे की उम्र 18 साल नहीं हो जाती है।


7th Pay Commission: रेलवे में नौकरी करने वालों के लिए रेलवे ने नियम बदल दिए हैं। नियम बदले जाने के बाद अब रेलवे में नौकरी करने वालों की छुट्टियां आधी कर दी गई हैं। दरअसल सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को 730 दिन की छुट्टी देने का प्रवाधान किया गया था। यह छुट्टियां बच्चों की पढ़ाई और उनकी देखभाल के लिए दी जाती हैं। अब रेलवे ने इस नियम को बदल दिया है। रेलवे में काम करने वाली महिलाओं को इसके लिए केवल 365 दिन की ही छुट्टी मिलेगी। मतलब बच्चों की देखभाल के लिए मिलने वाली छुट्टियों को आधा कर दिया गया है।

यह सुविधा उनके लिए भी थी जो सिंगल पुरुष कर्मचारी हैं। सिंगल पुरुष कर्मचारी 6 बार में अपनी पूरी CCL ले सकते हैं। वहीं महिला कर्मचारी 3 बार में अपनी पूरी सीसीएल ले सकती हैं।

Show More
Jitendra Rangey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned