scriptदिल्ली के नर्सरी स्कूलों में दाखिले के लिए आज जारी होगी, दूसरी मेरिट लिस्ट | Admission to Delhi's nursery schools second merit list | Patrika News
शिक्षा

दिल्ली के नर्सरी स्कूलों में दाखिले के लिए आज जारी होगी, दूसरी मेरिट लिस्ट

दिल्ली के नर्सरी स्कूलों में दाखिले के लिए दिल्ली शिक्षा निदेशालय आज दूसरी मेरिट लिस्ट जारी करेगा। पहली सूची जारी होने के बाद आवेदन करने वाले बच्चों के दाखिले का पहला दौर पूरा हो गया। अब मेरिट लिस्ट के आधार पर स्कूलों में बची सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी। जिन माता-पिता ने अपने बच्चों के प्रवेश के लिए आवेदन किया है, वे edudel.nic.in पर सूची देख सकते हैं।

नई दिल्लीFeb 06, 2023 / 01:54 pm

Rajendra Banjara

दिल्ली के नर्सरी स्कूलों में दाखिले के लिए आज जारी होगी, दूसरी मेरिट लिस्ट

Admission to Delhi’s nursery schools

दिल्ली के नर्सरी स्कूलों में दाखिले के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट आज जारी होगी। पहली सूची जारी होने के बाद बच्चों के दाखिले का पहला राउंड पूरा हो चुका है। अब स्कूलों में बची सीटों के आधार पर दूसरे दौर का प्रवेश शुरू होगा। दिल्ली शिक्षा निदेशालय मेरिट लिस्ट जारी करेगा, तो जिन माता-पिता ने अपने बच्चों के दाखिले के लिए आवेदन जमा किए हैं, वे वहां इसकी जांच कर सकते हैं। आप को बता दें दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2023 अपडेट के अनुसार, शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के लिए दिल्ली के 1,800 से अधिक निजी स्कूलों में प्रवेश स्तर की कक्षाओं के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 1 दिसंबर, 2022 को शुरू थी। अगर आप किसी वजह से अपने बच्चे का स्कूल बदलना चाहते हैं तो नियमानुसार स्कूल भी बदला जा सकता है। दिल्ली के निजी स्कूलों में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी नामांकन के लिए नर्सरी स्कूलों में एक दिसंबर से प्रवेश के लिए आवेदन स्वीकार किए गए, स्कूलों द्वारा पहली प्रवेश सूची 20 जनवरी को सार्वजनिक की गई थी।

दिल्ली के नर्सरी स्कूलों में आज जारी होगी, दूसरी मेरिट लिस्ट
प्रवेश के पहले दौर के समापन के बाद दूसरी सूची आज 6 फरवरी को सार्वजनिक की जा रही है। स्कूल केवल दो या तीन प्रवेश सूची ही जारी करेंगे। जिन माता-पिता ने पहली सूची में अपने बच्चे के लिए स्थान आरक्षित किया है, वे दूसरी सूची में किसी अन्य स्कूल में उसका नामांकन करा सकते हैं। दिल्ली सरकार के नियमों के अनुसार, यदि माता-पिता ने अपनी ट्यूशन का भुगतान किया है और अपने बच्चों को स्कूल से निकालना चाहते हैं, तो स्कूल को भी पैसा वापस करना होगा।
ऐसे देखें अपने बच्चों का नाम –
आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in पर जाएं।
अब होमपेज पर नर्सरी एडमिशन 2023 सेकंड मेरिट लिस्ट वाले लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद स्कूल की वेबसाइट पर जाएं कि आपके बच्चे का प्रवेश स्वीकृत हो गया है या नहीं।
अब एक नया पेज खोलने के लिए उस पर क्लिक कर सकते हैं।
इस पृष्ठ पर अपने बच्चे के बारे में जानकारी दर्ज करें यह देखने के लिए कि उसका नाम सूची में दिखाई देता है या नहीं।
अब आप इस सूची को डाउनलोड और प्रिंट भी कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें – सीए मई-जून, 2023 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया प्रारम्भ, इस तरह करें अपना ऑनलाइन आवेदन

 

Home / Education News / दिल्ली के नर्सरी स्कूलों में दाखिले के लिए आज जारी होगी, दूसरी मेरिट लिस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो