scriptBest College For Hindi Course: राजस्थान के इस विश्वविद्यालय में दूसरे राज्यों से पढ़ने आते हैं छात्र, हिंदी के लिए है बेस्ट कॉलेज  | Best Colleges For Hindi Course, Rajasthan College Is Best For Hindi Course | Patrika News
शिक्षा

Best College For Hindi Course: राजस्थान के इस विश्वविद्यालय में दूसरे राज्यों से पढ़ने आते हैं छात्र, हिंदी के लिए है बेस्ट कॉलेज 

Best College For Hindi Course: यदि आप हिंदी से पढ़ाई करना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे ऐसे कॉलेज जहां से आप हिंदी में पीएचडी कर सकते हैं।

नई दिल्लीJun 16, 2024 / 06:07 pm

Shambhavi Shivani

Best College For Hindi
Best College For Hindi Course: साहित्य को समाज का दर्पण कहा जाता है। बात करें हिंदी साहित्य की तो इसका इतिहास बहुत ही समृद्धि है। हालांकि, अंग्रेजी न हम पर ऐसा जादू किया है कि हिंदी के तरफ हमारी रूचि कम दिखाई पड़ती है। हिंदी में अध्ययन करने और हिंदी के बलबूते अपनी जीविका करने वाले भी कम ही लोग हैं। लेकिन अगर आपकी दिलचस्पी हिंदी पढ़ने में है तो ये खबर आपके काम की है। आज हम आपको बताएंगे भारत के ऐसे बेस्ट कॉलेज जहां से आप हिंदी में पीएचडी कर सकते हैं। 

बीएचयू से पढ़ें हिंदी (Best College For Hindi)

वाराणसी में स्थित बनारस हिंदू विश्वविद्यालय हिंदी विषय में पूर्णकालिक डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान करता है। इस विश्वविद्यालय से डिग्री पूरी करने की अवधि 5 वर्ष है। हालांकि, यहां पीएचडी में प्रवेश पाने के लिए आपको यूजीसी नेट परीक्षा के स्कोर की जरूरत पड़ेगी।
यह भी पढ़ें

टेस्ला में काम करने वाले ये भारतीय शख्स कौन हैं, एलन मस्क भी हैं फैन

दिल्ली विश्वविद्यालय 

हिंदी में पीएचडी कार्यक्रम प्रदान करने वाले प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक दिल्ली विश्वविद्यालय भी है। यहां से पीएचडी करने के लिए भी आपको यूजीसी नेट स्कोर की जरूरत है। डीयू पीएचडी प्रवेश परीक्षा के साथ-साथ हिंदी साहित्य में पीएचडी के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार पास करना होगा। 
यह भी पढ़ें
 

राजस्थान की बेटियां बनेगी सशक्त!…प्रशिक्षित PTI से सीखेंगी खुद की सुरक्षा करना

राजस्थान विश्वविद्यालय (Best College For Hindi)

राजस्थान विश्वविद्यालय एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय है, जहां से आप हिंदी में पूर्णकालिक कोर्स कर सकते हैं। यहां दाखिला पाने के लिए अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 55 प्रतिशत अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट होना जरूरी है। साथ ही आपको यूजीसी नेट पास करना होगा। 

Hindi News/ Education News / Best College For Hindi Course: राजस्थान के इस विश्वविद्यालय में दूसरे राज्यों से पढ़ने आते हैं छात्र, हिंदी के लिए है बेस्ट कॉलेज 

ट्रेंडिंग वीडियो